यूपी की 80 सीटों के लिए 7 चरणों में वोटिंग, 4 जून को पता चलेगा किसकी बनेगी सरकार
File Photo


लखनऊ : लोकसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान किया गया है. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक यूपी में सात चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव आयोग ने शनिवार को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह जानकारी दी है. इसके मुताबिक पहले चरण के लिए 20 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. 30 मार्च तक पर्चों की जांच. 30 मार्च तक ही नाम वापस ले सकते हैं. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी.

देश में पहले चरण के चुनाव 19 अप्रैल को होंगे. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का 7 मई को चुनाव, चौथे चरण का 13 मई, पांचवे चरण का 20 मई छटवें चरण का 25 मई, तो वहीं सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म होने वाला है. उससे पहले नई लोकसभा का गठन किया जाना है. 

गौरतलब है कि पिछली बार साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन ने 10 मार्च 2019 को चुनावी तारीखों की घोषणा की थी. चुनाव आयोग ने 7 चरणों में चुनाव कराए जाने की घोषणा की थी. जो कि 11 अप्रैल से 19 मई तक चले थे. इसके बाद चुनाव के नतीजे 23 मई को आए थे.

यूपी में सबसे ज्यादा 80 सीटें
उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटें हैं. यहां 7 चरणों में चुनाव हुए थे. इसके साथ ही 40 लोकसभा सीटों वाले बिहार और 42 सीटों वाले राज्य पश्चिम बंगाल में भी वोटिंग सात राउंड में हुई थी. पिछले संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 303 सीटें जीती थीं. जबकि कांग्रेस को 52 सीट मिली थीं. कांग्रेस लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं जुटा पाई थी. वहीं आगामी संसदीय चुनाव को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) के लिए ‘करो या मरो’ के मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें