मनमोहन सिंह राज्यसभा से रिटायर, खड़गे ने खत लिखा कही ये बात
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह


नई दिल्ली : देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मंगलवार को राज्यसभा से रिटायर हो गए. इस मौके पर कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मनमोहन सिंह को खत लिखा और कहा कि अब आप राज्यसभा में नहीं होंगे और सक्रिय राजनीति से रिटायर हो रहे हैं, लेकिन तब भी आपकी आवाज देश की जनता के लिए उठती रहेगी.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और नौ केंद्रीय मंत्रियों सहित राज्यसभा के कम से कम 54 सदस्य मंगलवार और बुधवार को सेवानिवृत्त होने वाले हैं और कुछ उच्च सदन में नहीं लौटेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री सिंह बुधवार (3 अप्रैल) को राज्यसभा में अपनी 33 साल लंबी संसदीय पारी समाप्त करेंगे, जबकि पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी पहली बार संसद के उच्च सदन में प्रवेश करेंगी.

सिंह, जो अर्थव्यवस्था में कई साहसिक सुधारों की शुरुआत करने के लिए जाने जाते हैं, अक्टूबर 1991 में पहली बार सदन के सदस्य बने. वह 1991 से 1996 तक नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री और 2004 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे. 91 वर्षीय मनमोहन सिंह के 3 अप्रैल को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद खाली होने वाली सीट को भरते हुए सोनिया गांधी पहली बार राजस्थान से उच्च सदन में प्रवेश करेंगी.

सात केंद्रीय मंत्री – शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री पुरषोत्तम रूपाला, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरुगन – भी मंगलवार को राज्यसभा में अपना कार्यकाल समाप्त कर रहे हैं. पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कार्यकाल बुधवार को समाप्त हो जाएगा.

सभी केंद्रीय मंत्री लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें उच्च सदन में एक और कार्यकाल नहीं दिया गया है, जबकि वैष्णव और मुरुगन को एक और राज्यसभा कार्यकाल दिया गया है. 49 सदस्य मंगलवार (2 अप्रैल) को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जबकि पांच बुधवार (3 अप्रैल) को सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...