लोकसभा चुनाव : यूपी की इन सात सीटों के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान, गाजीपुर से अफजाल के सामने होंगे बीजेपी के पारसनाथ
अफजाल अंसारी और रीता बहुगुणा जोशी


लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की 10वीं सूची जारी कर दी है. इनमे 7 उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के हैं. यूपी में इस बार बीजेपी ने इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है. उनकी जगह नीरज त्रिपाठी को मैदान में उतारा है. इसके अलावा मैनपुरी से भी बीजेपी ने समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी डिंपल यादव के सामने जयवीर सिंह को उतारा है.

इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा मुलायम परिवार की छोटी बहू अपर्णा यादव को इस सीट से मैदान उतार सकती है. हालांकि अब जयवीर सिंह को उतारकर बीजेपी ने साफ़ कर दिया है. जयवीर सिंह पिछले विधानसभा चुनाव में मैनपुरी सदर सीट से चुनाव जीते थे. उसके बाद उन्हें योगी सरकार में पर्यटन और संस्कृति मंत्री बनाया गया. वो डिंपल के खिलाफ उपचुनाव भी लड़ चुके हैं.  
अफजाल के सामने होंगे पारस नाथ
पूर्वांचल की गाजीपुर सीट के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. यह चर्चित सीट है. इस सीट पर मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी समाजवादी पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं. वहीं बीजेपी ने इस सीट पर पारस नाथ राय को टिकट दिया है. गाजीपुर से चुनाव लड़ने जा रहे पारस नाथ राय पुराने बीजेपी नेता रहे हैं जो मनोज सिन्हा के करीबी माने जाते हैं और पहली बार सांसदी के चुनाव में उतर रहे हैं.

विनोद सोनकर को कौशाम्बी से दोबारा मौका
बीजेपी ने कौशाम्बी से विनोद सोनकर को दोबारा मौका दिया है.

फूलपुर से प्रवीण कुमार पटेल को टिकट
प्रवीण कुमार पटेल प्रयागराज जिले के फूलपुर निर्वाचन क्षेत्र से वर्तमान विधायक हैं, जिन्हें पार्टी ने फूलपुर लोकसभा का टिकट दिया है.

नीरज त्रिपाठी को इलाहाबाद से टिकट
यूपी विधानसभा के तीन बार स्पीकर और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी के बेटे अपर महाधिवक्ता नीरज त्रिपाठी को पार्टी ने इलाहाबाद से टिकट दिया है.

बलिया से नीरज शेखर को उतारा गया
पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे और सांसद नीरज शेखर को बलिया सीट से टिकट दिया है. नीरज शेखर ने 2009 में सपा की टिकट पर जीत हासिल की थी. उसके बाद उन्हें 2014 में हार का सामना करना पड़ा. बाद में सपा ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया था, लेकिन 2019 में उन्होंने इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए और फिर उन्हें राज्यसभा भेज दिया गया था.

बीपी सरोज को फिर मिला मौका
मछली शहर के मौजूदा सांसद बीपी सरोज को दोबारा मौका दिया गया है जो पिछली बार के चुनाव में महज 181 वोटों से चुनाव जीते थे. सरोज को टक्कर देने वाले टी राम अब बीजेपी में शामिल हैं, जो पिछली बार सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी थे.  


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें