1 लाख में मिलेगा प्रति 10 ग्राम सोना! 3 महीने में बिका 136.6 टन गोल्ड
File Photo


नई दिल्ली : क्या आने वाले दिनों में सोने का भाव प्रति 10 ग्राम 1 लाख रुपये तक जा सकता है? यह दावा करना मुश्किल है लेकिन सोने में हो रही खरीदारी इस ओर इशारा कर रही है. भारत में सोने की मांग कीमतों के ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचने के बावजूद बढ़ गई है. यह मजबूत आर्थिक माहौल के दम पर जनवरी-मार्च तिमाही में सालाना आधार पर आठ प्रतिशत बढ़कर 136.6 टन हो गई.

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने यह जानकारी दी. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सोने की खरीद से भी मांग में वृद्धि हुई. इस वर्ष जनवरी-मार्च में मूल्य के संदर्भ में भारत की सोने की मांग वार्षिक आधार पर 20 प्रतिशत बढ़कर 75,470 करोड़ रुपये हो गई. इसका कारण मात्रा में वृद्धि के साथ-साथ तिमाही औसत कीमतों में 11 प्रतिशत की वृद्धि भी है.

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने मंगलवार को अपनी ग्लोबल रिपोर्ट ‘गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स क्यू1 2024’ जारी की. इसके अनुसार, भारत की कुल सोने की मांग, जिसमें आभूषण तथा निवेश दोनों शामिल हैं…इस साल जनवरी-मार्च में बढ़कर 136.6 टन हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 126.3 टन थी.

सिक्कों की सबसे ज्यादा मांग
भारत में सोने की कुल मांग में से आभूषणों की मांग चार प्रतिशत बढ़कर 95.5 टन हो गई. कुल निवेश मांग (बार, सिक्के आदि के रूप में) 19 प्रतिशत बढ़कर 41.1 टन हो गई. डब्ल्यूजीसी के भारत में क्षेत्रीय मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन जैन ने कहा कि सोने की मांग में वृद्धि भारतीयों के सोने के साथ स्थायी रिश्ते की पुष्टि करती है.

1 लाख के पार जाएगा गोल्ड?
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कुछ दिन पहले अनुमान लगाया था कि इस साल धनतेरस यानी नवंबर के महीने तक सोने का भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है. हालांकि, अप्रैल में ही सोने ने यह आंकड़ा पार कर लिया. वहीं, मिडिल ईस्‍ट की ओर से नया ग्लोबल क्राइसिस भी निवेशकों के सामने आ रहा है. ऐसे में अनुमान है कि 2024 के अंत तक सोना 1 लाख रुपये के आसपास पहुंच सकता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें

84 साल पहले आज ही के दिन हुई थी McDonald's की शुरुआत दुनियाभर में लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप बनाए हुए है।

84 साल पहले आज ही के दिन हुई थी McDonald's की शुरुआत दुनियाभर में लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप बनाए हुए है। ..

फास्ट फूड की दुनिया में मैक्डॉनल्ड्स, दुनियाभर में लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप बनाए हुए है। ... ...