संयुक्त राष्ट्र कुलभूषण जाधव मामले में दखलंदाजी नहीं करेगा : प्रवक्ता
पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव पर रॉ का जासूस होने का आरोप लगाते हुए उन्हें सजा-ए-मौत देने का ऐलान किया है।


न्यूयॉर्क : संयुक्त राष्ट्र कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में सुनाई गई सजा के मामले में दखलंदाजी नहीं करेगा। बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता द्वारा दिए गए संकेतों की मानें, तो संयुक्त राष्ट्र इस मामले से दूरी बनाकर रख सकता है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतोनियो गुतेरेस के प्रवक्ता स्टिफन ड्यूजेरिक ने पत्रकारों से बात करते हुए यह संकेत दिया। ड्यूजेरिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र इस मामले में किसी भी तरह का निर्णय देने की स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा, 'हम इस मामले की कानूनी वैधता पर फैसला देने की स्थिति में नहीं हैं। हम इस संबंध में कुछ नहीं कह सकते हैं।' ड्यूजेरिक ने आगे कहा, 'जहां तक भारत और पाकिस्तान के आपसी संबंधों की बात है, तो हम बार-बार यह कहते हैं कि दोनों पक्षों को आपसी बातचीत से शांतिपूर्ण समाधान निकालने की कोशिश करनी चाहिए।'

ड्यूजेरिक जाधव को सुनाई गई सजा पर पाकिस्तान और भारत के बीच बढ़े तनाव पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव पर रॉ का जासूस होने का आरोप लगाते हुए उन्हें सजा-ए-मौत देने का ऐलान किया है। भारत इन आरोपों को खारिज कर चुका है और उसने साफ कर दिया है कि अगर जाधव को फांसी की सजा दी जाती है, तो भारत इसे सोची-समझी हत्या करार देगा। भारत सरकार सहित तमाम विपक्षी दलों ने जाधव के खिलाफ चलाए गए केस की विश्वसनीयता पर गंभीर सवाल उठाए हैं।

भारत ने पाकिस्तानी सैन्य अदालत की व्यवस्था और उसकी कानूनी प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए हैं। भारत ने जाधव के खिलाफ चली अदालती कार्रवाई का मजाक उड़ाते हुए इसे 'हंसी का पात्र' बताया है। मालूम हो कि जाधव को अपने बचाव के लिए कानूनी सहायता भी नहीं दी गई थी। उन्हें वकील रखने का बुनियादी अधिकार भी नहीं मिला। उनके खिलाफ चल रहे केस पर काफी गोपनीयता बनाकर रखी गई। साफ है कि जाधव के खिलाफ पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने बेहद पक्षपातपूर्ण निर्णय दिया है।

भारत के आरोपों को पाकिस्तान ने खारिज किया है। नई दिल्ली में नियुक्त पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बाशित ने कहा कि इस्लामाबाद ने जाधव के केस में समुचित कानूनी प्रक्रिया का पालन किया। बाशित ने यह भी कहा कि जाधव के खिलाफ पाकिस्तान के पास पर्याप्त सबूत हैं। 


अधिक विदेश की खबरें

पाक सेना के टॉप ऑफिसर्स के साथ इमरान खान की हाईलेवल मीटिंग, भारत से लगी पूर्वी सीमा का हुआ जिक्र..

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना, वायुसेना और नौसेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ देश के ... ...