लौंग की चाय है फायदेमंद जानिए क्या हैं फायदे
कभी आपने लौंग की चाय ट्राई की है। जितनी से स्वाद में अच्छी होती है। उतनी ही यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।


चाय हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है। सुबह-सुबह उठकर जब तक एक कप गर्मागर्म चाय न मिल जाए तब तक दिन की शुरुआत अच्छी नही होती है। चाय पीने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। जिससे हम तरोताजा महसूस करते है। आप हमेशा ग्रीन टी या फिर अदरक की चाय पीते है। कभी आपने लौंग की चाय ट्राई की है। जितनी से स्वाद में अच्छी होती है। उतनी ही यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। 

लौंग एक ऐसी चीज है जो हर किसी के किचन की मसालेदानी में पाई जाती है। ये आपकी चाय में न सिर्फ एक स्पेशल और ताजा टेस्ट लाएगी बल्कि लौंग की चाय पीने से आपकी सेहत को भी फायदे पहुंचेंगे। इसे पीने से कई बीमारियों से निजात मिल जाएगी। सर्दियों के मौसम में यह काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। जानिए लौंग की चाय पीने के फायदे। सर्दियों के मौसम में अहर आपको सर्दी-जुकाम हो गया है तो लौंग की चाय काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे पीने से हमारा शरीर गर्म रहेगा। जिससे हमारे शरीर का तापमान ठीक रहेगा। इसे दिन में 2-3 बार पीने से आपका सर्दी-जुकाम जड़ से गायब हो जाएगा। अगर आपको बुखार आ रहा है तो लौंग की चाय पीने से आपको काफी फायदा मिलेगा। इसे पीने से आपके शरीर में बुखार ज्यादा दिन नही रह पाएगा। यब बिल्कुल प्राकृतिक तरीके से सही हो जाएगा।

 जो लोग आर्थराइटिस के दर्द से पीड़ित है। वह लोग प्रभावित जगह को लौंग की चाय से सेंक लें। इससे उनको अधिक फायदा मिलेगा। -लौंग में सूजन दूर करने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो मसूड़ों की सूजन में राहत पहुंचाते हैं। इसलिए अगर आपके मसूड़ों और दांतों में दर्द है तो लौंग की चाय पिएं। लौंग आपके मुंह से बैक्टीरिया दूर कर देगी, और इससे आपके दांतों व मसूड़ों का दर्द भी दूर हो जाएगा। -जब भी आप खाना खाएं उससे पहले एक कप लौंग की चाय पिएं। ऐसा करने से आपका रक्त संचरण और सलाइवा बनना बढ़ जाएगा, जिससे कि खाना आसानी से पच जाएगा। इसके अलावा, लौंग से एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती हैं और पेट दर्द कम हो जाता है। आपको पाचन संबंधी समस्या नही होगी। -लौंग में एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिस वजह से लौंग की चाय से बहुत सारे त्वचा के इंफेक्शन ठीक हो जाते हैं। लौंग की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। आप इस चाय को घाव या फंगल इंफेक्शन पर भी लगा सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें