बीसीसीआई ने पद्मभूषण के लिए भेजा धोनी का नाम
बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि बोर्ड ने इस साल केवल एक नाम भेजने का फैसला किया है।


नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए नामांकित करने का फैसला किया है। धोनी को खेल के प्रति उनके योगदान के लिए नामांकित किया गया है। 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि बोर्ड ने इस साल केवल एक नाम भेजने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि देश के सबसे कामयाब कप्तान का नाम भेजने का फैसला सर्वसम्मति से किया गया। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बोर्ड ने महेंद्र सिंह धोनी को पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए नामित करने का फैसला किया गया है। सदस्यों के बीच धोनी के नाम को लेकर कोई दुविधा नहीं थी। धोनी ने दो विश्व कप (2011 में 50-ओवर का विश्व कप और 2007 में वर्ल्ड टी20) का खिताब जीता है। इसके अलावा वनडे इंटरनैशनल में 10 हजार के करीब रन, 90 टेस्ट मैच। हमें नामांकित करने के लिए धोनी से बेहतर कोई विकल्प नहीं मिला। 

बीसीसीआई ने इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए किसी और खिलाड़ी का नाम नहीं भेजा है। 36 वर्षीय धोनी ने 302 वनडे मैचों में 9737 रन बनाए हैं वहीं 90 टेस्ट मैचों में उनके नाम 4876 रन हैं। इसके अलावा धोनी ने 78 टी20 इंटरनैशनल मैचों में 1212 रन बनाए हैं। धोनी के नाम 16 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। टेस्ट में उन्होंने 6 और वनडे में 10 शतक हैं। इतना ही नहीं उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं। 

विकेटकीपर के तौर पर धोनी ने सभी प्रारूपों में मिलाकर 584 कैच (256 टेस्ट में, 285 वनडे क्रिकेट में और टी20 इंटरनैशनल में 43) किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 163 स्टंप्स भी किए हैं। धोनी को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड, राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और पद्म श्री अवॉर्ड भी मिल चुका है। अगर धोनी को पद्म भूषण मिल जाता है तो यह सम्मान हासिल करने वाले वह 11वें क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, कपिल देव, सुनील गावसकर, राहुल द्रविड़, चंदू बोर्डे, प्रफेसर डीबी देवधर, कर्नल सीके नायडू और लाला अमरनाथ को यह सम्मान मिल चुका है।








अधिक खेल की खबरें