आप भी खाते हैं अधिक प्याज तो हो जाएं सावधान
आप भी खाते हैं अधिक प्याज तो हो जाएं सावधान


प्याज का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इससे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। कुछ लोग तो इसे स्लाद के तौर पर कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। प्याज में काफी मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडैंट होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन प्याज का अधिक सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी पहुंचते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। आइए जानिए प्याज से होने वाले नुकसान के बारे में

1. एसिडिटी
प्याज में काफी मात्रा में ग्लूकोस और फ्रक्टोज होते हैं जिससे इसका अधिक सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में जब भोजन के साथ ज्यादा कच्चा प्याज खाया जाता है तो खाना पचाने में काफी मुश्किल होती है और पेट में अफारा बन जाता है।

2. सीने में जलन
प्याज का अधिक सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो जाती है। इसमें मौजूद पोटैशियम शरीर में जाकर कार्डियोलिवर सिस्टम को नुकसान पहुंचता है जिससे सीने में जलन होने लगती है।

3. सांसों की दुर्गंध
जो लोग कच्चे प्याज का अधिक सेवन करते हैं उनके मुंह से बदबू आने लगती है। इससे बात करने से सामने वाले को काफी परेशानी होती है और मुंह की दुर्गंध की वजह से व्यक्ति को शर्मिदंगी का सामना करना पड़ता है।

4. कब्ज और पेट दर्द
प्याज में मौजूद फाइबर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में फाइबर की अधिकता हो जाती है जिससे पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्या होती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें