उत्तराखंड : नहीं थम रही जंगलों में आग घटनाएं, 1 हजार हेक्टेयर से अधिक जंगल जलकर राख, 5 की मौत
File Photo


देहारदून : उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. अल्मोड़ा और बागेश्वर सहित कई जिलों में जंगल जल रहे हैं. इसी कड़ी में अल्मोड़ा जिले के जंगलों की आग धीरे-धीरे बेकाबू होती जा रही है. बताया जा रहा है कि दर्जन भर जंगलों में आग लगी हुई है. वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को सभी जिलाधिकारियों को एक हफ्ते का नोटिस देकर जंगल की आग की नियमित निगरानी निर्देश जारी करने को कहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल 1 नवंबर से अब तक उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने की कुल 910 घटनाएं घटित हो चुकी हैं और करीब 1145 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ है. बता दें कि बीते शनिवार को राज्य में हो रही जंगलों में आग की घटनाओं को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जंगलों की आग की चपेट में आने से अबतक कुल 5 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं जंगलों से निकलने वाले धुएं के चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

बीते गुरुवार की शाम को बाड़ाहाट रेंज के जंगलों में फैली आग रविवार तक नहीं बुझ पाई. इसके अलावा मुखेम रेंज के डांग, पोखरी गांव से लगे जंगल के साथ डुंडा रेंज के चामकोट व दिलसौड़ क्षेत्र में भी जंगल आग की चपेट में हैं. इसके अलावा धरासू रेंज में फेडी व सिलक्यारा से लगे जंगल भी धधकते नजर आए. वन विभाग के आकड़ों के मुताबिक वनाग्नि की चपेट में आकर उत्तरकाशी वन प्रभाग में 19.5 हेक्टेयर जंगल जलकर राख हो चुके हैं.

हालांकि दहकती आग के बीच अब लोगों को इंद्र देव से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है, बताया जा रहा है कि राज्य में 7-8 मई तक बारिश होने की संभावना है, जो 11 मई से तेज हो जाएगी. इससे जंगल की आग बुझाने में मदद मिल सकती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, मुख्यमंत्री आवास से बाहर महिला सुरक्षाकर्मी ने हाथ पकड़कर उन्हें बाहर छोड़ा

स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, मुख्यमंत्री आवास से बाहर महिला सुरक्षाकर्मी ने हाथ पकड़कर उन्हें बाहर छोड़ा ..

स्वाति मालीवाल के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर कथित मारपीट के मामले एक नया वीडियो ... ...

मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास पर स्वाति मालीवाल के साथ क्या हुआ? Video आया सामने, खुद सुनिए

मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास पर स्वाति मालीवाल के साथ क्या हुआ? Video आया सामने, खुद सुनिए ..

स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में एक वीडियो सामने आया है. वीडियो मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के ... ...