मनरो का शतक न्यूजीलैंड ने भारत को 40 रन से हराया
सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने 58 गेंदों में सात चौके तथा इतने ही छक्कों की मदद से नाबाद 109 रनों की पारी खेली.


राजकोट :  न्यूजीलैंड ने शनिवार को सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में कॉलिन मनरो के शानदार शतक की मदद से भारत को 40 रन से हराकर पहली हार का बदला ले लिया. पहले खेलते हुए कीवी टीम ने 196 रन बनाए. उसने भारत के सामने जीत के लिए 197 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. इसके जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दूसरे ओवर में ही उसके दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन आउट हो गए. न्यूजीलैंड की ओर शानदार गेंदबाजी करते हुए ट्रेंट बोल्ट ने चार विकेट लिए.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम के लिए सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो ने 58 गेंदों में सात चौके तथा इतने ही छक्कों की मदद से नाबाद 109 रनों की पारी खेली. मुनरो का यह करियर का दूसरा टी-20 शतक है. मुनरो के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने 41 गेंदों में 45 रनों की पारी खेली. इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए हुई 105 रनों की साझेदारी के दम पर किवी टीम निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाने में सफल रही. भारत के लिए युजवेंद्र चहल और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया. 

न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 197 रनों का लक्ष्य दिया. इसकी शुरुआत में भारतीय टीम को दो झटके लगे. पहले शिखर और फिर रोहित को बोल्ट ने अपने पहले ही ओवर में आउट कर दिया. श्रेयस अय्यर ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए. लेकिन 23 रन बनाकर वह भी मनरो के ओवर में आउट हो गए. क्रीज पर कोहली का साथ देने के लिए हार्दिक पांड्या आए. लेकिन वह भी एक रन बनाकर सोढ़ी की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद क्रीज पर पहुंचे टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. उन्होंने बल्लेबाजी तो की, लेकिन वह तेजी से रन नहीं बना सके. इसके बाद टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका लगा 16वेें ओवर में जब शानदार बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली आउट हो गए. उन्हें सेंटनर ने विकेट के पीछे आउट करा दिया. अक्षर पटेल के रूप में भारत का छठा विकेट गिरा.

15 ओवर में भारत का स्कोर 112/4
कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने स्कोर को आगे बढ़ाया. हालांकि कोहली के मुकाबले धोनी धीमे रहे. ओवर बढ़ने के साथ भारत का रन रेट बढ़ता जा रहा है. 15 ओवर के बाद भारत को जीत के लिए 16 रन प्रति ओवर चाहिए हैं. कोहली 41 बॉल में 65 और धोनी 22 बॉल में 24 रन पर पहुंच गए हैं.

10 ओवर में भारत का स्कोर 71/4
लगातार दो झटकों के बाद टीम इंडिया थोड़ी संभली. अपना दूसरा मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर ने कुछ कमाल के शॉट्स दिखाए. उन्होंने 21 बॉल में 23 रन बनाए. इसमें तीन जोरदार चौके भी शामिल हैं. श्रेयस को 8वें ओवर की चौथी गेंद पर मनराे ने कॉट एंड बोल्ड किया. श्रेयस के बाद हार्दिक पांड्या कप्तान विराट कोहली का साथ देने आए, लेकिन अगले ही ओवर में 1 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें सोढ़ी ने आउट किया. 10 ओवर तक भारत ने 71 रन बना लिए थे. कोहली 38 और धोनी 2 रन पर खेल रहे थे.

5 ओवर में भारत का स्कोर 37/2
197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कीवी गेंदबाज बोल्ट के पहले और न्यूजीलैंड के दूसरे ही ओवर में भारत को एक के बाद एक दो झटके लगे. ओवर की दूसरी गेंद पहले सलामी बल्लेबाज एक रन पर बोल्ड हो गए. उसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा को उन्होंने विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया. इस समय क्रीज पर कप्तान कोहली और अपना दूसरा मैच खेल रहे श्रेयस अय्यर हैं. टीम इंडिया का स्कोर 5 ओवर में 2 विकेट पर 37 रन हो चुका है.

20 ओवर में 2 विकेट खोकर न्यूजीलैंड ने 196 रन बनाए हैं. न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 197 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले शिखर धवन एक रन पर बोल्ड हुए. उसके बाद रोहित शर्मा विकेट के पीछे लपके गए.

20 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 196/2
न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 196 रनों की शानदार पारी खेली. 19 ओवर में न्यूजीलैंडा का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 187 रन है. कॉलिन मुनरो का शतक पूरा हुआ. 54 गेंदों में 6 चौकों और 7 छक्कों की मदद से मुनरो ने अपना शतक पूरा किया. मुनरो के अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर का यह दूसरा शतक है. एक साल में ऐसा कारनामा करने वाले यह दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में अब तक कॉलिन मुनरो से पहले ब्रैंडम मैकुलम, क्रिस गेल और एविन लुइस भी दो बार शतक जड़ चुके हैं. 17 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 174 रन है. मुनरो ने सिराज के ओवर की पहली ही गेंद को बाउंड्री लाइन के ऊपर पहुंचाकर छक्के से स्वागत किया. ब्रूस के चौके के साथ भुवनेश्वर का ओवर का खत्म हुआ. अब कीवी टीम की पारी के आखिरी के चार ओवर बचे हैं.

15 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 147/2 
नए बल्लेबाज टॉम ब्रूस आए हैं. भारत को दूसरी सफलता मिली. मोहम्मद सिराज को करियर का पहला विकेट मिला. सिराज ने कीवी कप्तान केन विलियम्सन को पवेलियन लौटाया. सिराज की गेंद पर रोहित शर्मा ने विलियम्सन का कैच लपका. विलियम्सन 9 गेंदों में 2 चौकों के साथ 12 रन पर आउट हुए. गुप्टिल के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड टीम पर खास असर नहीं पड़ा है. कीवी बल्लेबाज खुलकर शॉट खेल रहे हैं. 14 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 136 रन है. 12 ओवर में न्यूजीलैंड का एक विकेट के नुकसान पर 108 रन है. नए बल्लेबाज कप्तान केन विलियम्सन आए हैं. भारत को पहली सफलता मिली. युजवेंद्र चहल ने मार्टिन गुप्टिल को पवेलियन लौटाया. चहल की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने गुप्टिल का कैच लपका. गुप्टिल ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन पांड्या के हाथों में कैच थमा बैठे. गुप्टिल 41 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों के साथ 45 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए. 11 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 105 रन है. अक्षर पटेल की गेंद पर मुनरो ने लॉन्गऑन के ऊपर से जोरदार छक्का जड़ा. अगली गेंद पर श्रेयस अय्यर ने कैच छोड़ा और गेंद सीमा रेखा के बाहर जा पहुंची. इस छक्के से साथ ही न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे हुए.

10 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 83/0 
कीवी टीम ने बेहद दमदार शुरुआत की है. लंबे वक्त के बाद मार्टिन गुप्टिल पूरे फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं. चहल की गेंद पर गुप्टिल ने शानदार छक्का जड़ा. 9 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 72 रन है. मोहम्मद सिराज के ओवर में कॉलिन मुनरो ने दो छक्के जड़े. 7 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 52 रन है. न्यूजीलैंड के 50 रन पूरे हुए. 

5 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 41/0 
कीवी टीम की शानदार शुरुआत. युजवेंद्र चहल ने चौथा ओवर डाला. यह ओवर काफी महंगा पड़ा. उनके ओवर में दो छक्के और एक चौका पड़ा.  चहल के ओवर से 17 रन आए. 3 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 21 रन है. मोहम्मद सिराज के करियर का पहला ओवर शानदार नहीं रहा. उनके पहले ही ओवर में 10 रन बने. मोहम्मद सिराज की पहली ही गेंद पर चौका लगा. 1 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 5 रन है. भारत की तरफ से गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार कर रहे हैं. न्यूजीलैंड टीम की तरफ से बल्लेबाजी ओपनिंग मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो कर रहे हैं. दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर आ चुके हैं. 

अधिक खेल की खबरें