Live : विराट कोहली का छठा दोहरा शतक
कप्तान विराट कोहली


नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली ने अपना छठा दोहरा शतक जमा दिया. उन्होंने सुबह 156 रनों से आगे खेलना शुरू किया और दोहरे शतक तक पहुंचने में उन्हें कोई भी दिक्कत नहीं हुई. कप्तान के तौर पर भी ये उनके करियर का छठवां दोहरा शतक था. ऐसा करने वाले विराट दुनिया के अकेले क्रिकेट कप्तान हो गए हैं. उनसे पहले ये कारनामा दुनिया में कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया. यहां तक कि क्रिकेट की दुनिया के महानतम बल्लेबाज ब्रेडमैन भी नहीं.

विराट इस दोहरे शतक के साथ ही भारत की ओर से सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग की बराबरी पर पहुंच गए हैं. सचिन और सहवाग ने भी टेस्ट क्रिकेट में छह दोहरे शतक बनाए हैं.

इसके साथ ही मैच के पहले दिन सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले देश के कप्तानों के मामले में उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. श्रीलंका के खिलाफ पहले दिन विराट ने 156 रनों की पारी खेली. भारत में कप्तान के तौर पर टेस्ट में पहले दिन सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले पहले तीन रिकॉर्ड कोहली के नाम पर ही हैं. इससे पहले कोहली के नाम पर 151 रन इंग्लैंड के खिलाफ, 143 रन वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाए थे. उनसे पहले ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर के नाम था. गावस्कर ने 1979 में 123 रन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए थे.

15 महीने में बना दिए छह दोहरे शतक
सबसे तेजी से दोहरे शतक बनाने के मामले में वैसे भी विराट ने ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने अपने करियर के ये छह दोहरे शतक मात्र 15 महीने में बना दिए हैं. उन्होंने पहले पांच दोहरे शतक 492 दिनों में बनाए थे. उनसे पहले डॉन ब्रेडमैन ने 515 दिनों में पांच दोहरे शतक बनाए थे.

लगातार दो पारियों में दो दोहरे शतक
विराट कोहली भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने लगातार दो पारियों में दो दोहरे शतक जमाए हैं. उनके पहले भारत की ओर विनोद कांबली ये कारनामा कर चुके हैं. विराट कोहली तीन या उससे ज्यादा टेस्ट सीरीज में 500 और उससे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर हैं.

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक
दुनिया में बतौर कप्तान वह सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम था. लारा  ने बतौर कप्तान 5 दोहरे शतक बनाए थे. डॉन ब्रेडमैन ने बतौर कप्तान 4 दोहरे शतक बनाए थे.


अधिक खेल की खबरें