चेन्नई में जाधव और राजस्थान में जहीर की जगह लेंगे ये खिलाड़ी
आईपीएल की ओर से बुधवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के जरिए इसकी जानकारी दी गई.


चेन्नई : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी चेन्नई ने चोटिल खिलाड़ी केदार जाधव के स्थान पर 11वें संस्करण के लिए डेविड विले को शामिल किया है. आईपीएल की ओर से बुधवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के जरिए इसकी जानकारी दी गई. जाधव को मुंबई के खिलाफ खेले गए चेन्नई के पहले मैच में चोट लगी थी. ऐसे में उनके स्थान पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज डेविड को टीम में शामिल किया गया है.

चेन्नई के आलराउंडर खिलाड़ी और मुंबई के खिलाफ जीत में अंतिम ओवर में जीत दिलाने वाले केदार जाधव मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इंडियन प्रीमियर लीग बाहर हो गए जब गत चैंपियन मुंबई के बीच शनिवार को खेले गए लीग के उद्घाटन मैच में जाधव की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया. इसके बाद वह 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मैदान से बाहर चले गए थे. 

डेविड ने इंग्लैंड के लिए अपने करियर में अब तक 32 वनडे और 20 टी-20 मैच खेले हैं. चेन्नई  का अगला मैच 15 अप्रैल को मोहाली में पंजाब के खिलाफ होगा.

वहीं दूसरी ओर राजस्थान ने चोटिल स्पिन खिलाड़ी जहीर खान के स्थान पर न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी को टीम में शामिल किया है. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंचाइजी ने सोढ़ी को उनकी आधार कीमत 50 लाख रुपये में खरीदा है.

सोढ़ी इस सयम आईसीसी टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं. जहीर अफगानिस्तान के उन चार खिलाड़ियों में से थे जिन्हें इस साल आईपीएल में चुना गया था. उन्हें फ्रेंचाइजी ने उनकी आधार कीमत 20 लाख रूपये से तीन गुना कीमत में खरीदा था. सोढ़ी को इससे पहले आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला है. वह राजस्थान के साथ आईपीएल पदार्पण करेंगे. 

राजस्थान दो साल बाद आईपीएल में वापसी कर रही है. उसे अपने पहले मैच में हैदराबाज ने नौ विकेट से हराया था. अगले मैच में उसका सामना बुधवार को दिल्ली से होगा.

फाफ डुप्लेसिस भी चोटिल हैं लेकिन जल्दी फिट होने की उम्मीद
केदार जाधव के अलावा चेन्नई के अहम खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डुप्लेसिस चोट के कारण फिट नहीं है. चेन्नई के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी ने बताया कि उनकी मांसपेशियों में खिंचाव और उंगली में छोटा सा फ्रैक्चर है. उम्मीद है कि वह मोहाली में 15 अप्रैल को पंजाब के खिलाफ में मैदान में उतरेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है फाफ ( डुप्लेसिस ) पूरी तरह से अभ्यास में हिस्सा नहीं ले रहे. वह मांसपेशियों में खिंचाव से उबर रहे हैं और उनकी उंगली में भी छोटा सा फ्रैक्चर है. वह अगले सात दिनों में अभ्यास शुरू करेंगे. उन्हें उम्मीद है कि वह मोहाली में खेले जाने वाले मैच के लिए चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे.’’    
 
राजस्थान के अन्य चमीरा भी हैं चोटिल
वहीं  श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा पीठ में तकलीफ के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में राजस्थान रायल्स के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे. चमीरा पीठ में परेशानी के चलते तीन सप्ताह तक आईपीएल से बाहर रहेंगे और इस दौरान वह कोलंबो में रहेंगे. इसके बाद उनका मेडिकल टेस्ट होगा और फिर आगे के बारे में उन पर फैसला लिया जाएगा. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने श्रीलंका के प्रमुख चयनकर्ता ग्राहम लाबरूई से हवाले लिखा, "उन्हें पीठ में कुछ दिक्कत है. अगर समस्या सुलझी तो वह तीन सप्ताह बाद ही गेंदबाजी शुरू कर सकते हैं." राजस्थान की टीम ने चमीरा को 50 लाख रूपये में खरीदा था. उनके न होने से टीम को गहरा झटका लगा है. श्रीलंका की टीम इस साल जून में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी और उस दौरे के लिए भी चमीरा का खेलना संदिग्ध माना जा रहा है.

इनके अलावा मुंबई के पैट कमिंस पीठ की चोट की वजह से आईपीएल से ही बाहर हो गए हैं. कमिंस पिछले कुछ समय से लगातार टेस्ट क्रिकेट में सक्रिय थे. कमिंस को इस बार मुंबई ने 5.40 करोड़ में खरीदा था. हालांकि चोट गंभीर नहीं बताई जा रही है, लेकिन काफी समय तक पीठ की चोट से परेशान रह चुके कमिंस इसे हल्के में नहीं ले सकते. 

अधिक खेल की खबरें