CWG 2018  : तेजस्विनी सावंत को शूटिंग में रजत
भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों का आठवां दिन भारत ने बहुत ही शानदार शुरुआत की है.


गोल्ड कोस्ट : भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों का आठवां दिन भारत ने बहुत ही शानदार शुरुआत की है. शूटिंग में तेजस्विनी सावंत ने भारत को रजत पदक दिलाया, तो ओलंपिक विजेता पहलवान सुशील कुमार  ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए फाइनल में प्रवेश करते हुए रजत सुनिश्चित कर दिया है. उनके अलावा राहुल अवारे ने भी कश्ती में रजत पदक सुनिश्चत कर दिया. बता दें कि आठवां दिन कुश्तीमय होने जा रहा है और कारण यह है कि वीरवार को भारत सीधे तौर पर सीधे तौर पर आठ पदकों के लिए मुकाबला करने जा रहा है.

इन आठ में से चार पदक महिला और पुरुष वर्ग की अलग-अलग कैटेगिरी में दांव पर लगे हैं. अगले दौरों की लड़ाई जीतते रहने पर कुछ पदक की जंग और तैयार हो सकती हैं. ्अब देखने वाली बात यह होगी कि आठवें दिन भारतीय खिलाड़ी पदकों की सूची को कहां तक लेकर जाते हैं. बहरहाल, भारत के कुल पदकों की संख्या अब 25 हो गई है. इसमें 12 रजत, 5 रजत और 8 कांस्य पदक शामिल है.

शूटिंग
तेजस्विनी सावंत ने 50 मी. राइफल प्रोन वर्ग में कुल 618.9 का स्कोर करते हुए रजत पदक पर कब्जा किया. इस वर्ग का स्वर्ण सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे विलेसो ने जीता

कुश्ती
आठवें दिन गुरुवार को पुरुषों की 74 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल में सुशील ने ऑस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस ने 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया, तो वहीं  राहुल अवारे ने 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. राहुल ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को कड़े मुकाबले में 12-8 से मात देकर फाइनल में जगह पक्की करने के साथ ही अपना रजत पदक पक्का कर लिया है.

बैडमिंटन 
भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और रुत्विका गाडे ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सिंधु ने स्थानीय खिलाड़ी सुआन यु वेंडी चेन को 21-15, 21-9 और रुत्विका ने सिंगापुर की जिन मिन येओ को 21-10, 21-23, 21-10 से हराया.वहीं पुरुष वर्ग में भारत के शीर्ष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने भी श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली. इसके अलावा प्रणॉय ने ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी को 21-18, 21-11 से हराकर अंतिम 8 में जगह बनाई. मिक्स्ड डबल्स वर्ग में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रंकीरेड्डी ने कनाडा की क्रिस्टिन साई और नयल याकुर को 21-10, 21-7 से जीत अगले दौर का टिकट कटाया.

स्कवॉश: दोहरी सफलता
जोशन चिनप्पा और हरिंदर पाल संधू के अलावा दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल ने आठवें दिन स्कवॉश के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली. जोशना और संधू की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के जैक मिलर और अमांडा लैंडर्स मर्फी की जोड़ी को 2-1, तो दीपिका और सौरव की जोड़ी ने मलेशिया के अजमान आइफा और संजय सिंह की जोड़ी को 2-1 से मात दे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

कुल मिलाकर आठवां दिन भारत के लिए बहुत ही अहम साबित होने जा रहा  है. अब देखने वाली बात यह होगी कि दिन की समाप्ति पर भारतीय खिलाड़ी कितना पदकों में कितना इजाफा कर पाते हैं.

अधिक खेल की खबरें