IND vs ENG: काम नहीं आया विराट कोहली का संघर्ष, पहले टेस्ट में 31 रन से हारा भारत
File Photo


कप्तान विराट कोहली की एक और संघर्षपूर्ण पारी आखिरकार व्यर्थ चली गई. दूसरे छोर से समर्थन न मिलने के कारण काफी प्रयासों के बाद भी वह इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को जीत नहीं दिला पाए. इंग्लैंड ने एक छोर से लगातार विकेट लेकर कोहली की जुझारू पारी को जाया कर दिया और भारत को 31 रनों से मात देकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली.

इंग्लैंड ने चौथी पारी में भारत के सामने 194 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के हालात और पिच से तेज गेंदबाजों को मिल रही मदद के सामने अपने पैर जमा नहीं पाए.

पूरी टीम 54.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर होकर मैच हारने पर मजबूर हो गई. कोहली ने अकेले खड़े रहते हुए 93 गेंदों में चार चौकों की मदद से 51 रनों की पारी खेली. उनके अलावा कोई और बल्लेबाज अर्धशतक के आस-पास भी नहीं पहुंच सका.

कोहली के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हार्दिक पांड्या रहे, जिन्होंने 31 रन बनाए. चार विकेट लेने वाले स्टोक्स ने पंड्या को आउट कर भारतीय टीम को समेट इंग्लैंड को जीत दिलाई.

इंग्लैंड ने पहली पारी में 287 रन बनाए थे जबकि भारतीय टीम ने कोहली की 225 गेंदों में 22 चौके और एक छक्के की मदद से खेली गई 149 रनों की पारी के दम पर 274 रन बनाकर अच्‍छा पलटवार किया था. हालांकि मेजबान टीम दूसरी पारी में 13 रनों की बढ़त के साथ उतरी.

दूसरी पारी में ईशांत शर्मा (5 विकेट), रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) ने इंग्लैंड को 180 रनों पर समेट दिया और मैच के तीसरे दिन भारत को लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैदान पर उतरना पड़ा.

कप्तान के साथ विकेटकीपर दिनेश कार्तिक नाबाद लौटे थे. चौथे दिन जेम्स एंडरसन ने कार्तिक (20) को पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर आउट कर भारत को परेशानी में डाल दिया.

मेहमानों की परेशानी तब और बढ़ गई जब कोहली 141 के कुल स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू करार दे दिए गए. कोहली ने रिव्यू लिया जो असफल रहा. यहां से भारत की हार पक्की लग रही थी. और फिर स्टोक्स ने इसी स्कोर पर मोहम्मद शमी को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया.

दो चौकों की मदद से 11 रन बनाने वाले ईशांत भारत के नौवें विकेट के रूप में आउट हुए. उन्हें आदिल राशिद ने आउट किया. वहीं स्टोक्स ने हार्दिक पंड्या की तमाम कोशिशों को आखिरकार नाकाम कर दिया.

स्टोक्स (4विकेट) के अलावा इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो-दो विकेट लिए. वहीं सैम कुरन और आदिल राशिद को एक-एक सफलता मिली.

अधिक खेल की खबरें