ODI रैंकिंग: रोहित शर्मा को बड़ा फायदा, कुलदीप ने लगाई लंबी छलांग
File Photo


रैंकिंग में टॉप पर काबिज विराट कोहली की गैर मौजूदगी में एशिया कप में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की नई रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जिससे रैंकिग में टॉप दो स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्जा हो गया है.

यह दूसरी बार है जब रोहित रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे हैं. वह इस साल जुलाई में भी इस स्थान पर पहुंचे थे. एशिया कप में रोहित 317 रन बनाकर टूर्नामेंट के दूसरे सबसे बड़े स्कोरर रहे थे. टूर्नामेंट के फाइल में भारत ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर सातवीं बार एशिया कप का खिताब जीता.

सिरीज में सबसे ज्यादा 342 रन बनाने वाले शिखर धवन रैंकिंग में चार स्थान के सुधार के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर फोर का अंतिम मैच नहीं खेला था जो टाई रहा था. रोहित और शिखर ने पाकिस्तान के खिलाफ सुपर फोर मैच में पहले विकेट के लिए 210 रन जोड़े थे, जिसमें उन्होंने क्रमश: नाबाद 111 और 114 रन की पारी खेली थी.

कुलदीप यादव ने किया कमाल
रैंकिंग में सुधार करने वाले भारतीय खिलाड़ियों में बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी शामिल हैं. वह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. वह टूर्नामेंट में बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के साथ विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर रहे. तीनों गेंदबाजों ने 10-10 विकेट लिए.

राशिद हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिग में बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन की जगह अब शीर्ष खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने अपनी रैंकिंग में छह स्थान का सुधार किया है. राशिद हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले अपने देश के पहले और कुल 32वें खिलाड़ी हैं.

मुशफिकुर रहीम को अच्छी फॉर्म का मिला इनाम
बांग्लादेश के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 16वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि लिट्टन दास ने एशिया कप के फाइनल में 107 रनों के बूते 116वां स्थान हासिल किया है. गेंदबाजों में मुस्तफिजुर चार स्थान के सुधार के साथ 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

पाकिस्तान के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक रैंकिंग में 15 स्थान ऊपर चढ़ करियर के सर्वश्रेष्ठ 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि शोएब मलिक 12 स्थान के सुधार के साथ 42 वें स्थान पर पहुंच गये हैं. जुनैद खान सात पायदान ऊपर चढ़ कर गेंदबाजों की रैंकिंग में 30वें स्थान पर हैं.

श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा दो स्थान के सुधार के साथ 41वें स्थान पर पहुंच गए. भारत के खिलाफ 73 रन की पारी खेलने वाले हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ 532 रेटिंग अंक के साथ 55वें स्थान पर पहुंचे हैं. हांगकांग के किसी बल्लेबाज के लिए यह सबसे ज्यादा अंक हैं. रथ के सलामी जोड़ीदार निजाकत खान ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ 78वीं रैंकिंग हासिल की.

टीमों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं
आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसमें इंग्लैंड शीर्ष पर बना हुआ है. उसके बाद क्रमश: भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज का स्थान है.

भारत को इस टूर्नामेंट से एक अंक का फायदा हुआ और अफगानिस्तान को पांच अंक का. पाकिस्तान और श्रीलंका को तीन-तीन अंकों का नुकसान हुआ.

अधिक खेल की खबरें