पृथ्वी शॉ ने पहले ही टेस्ट में जड़ा शतक, जानें कौन होते हैं शॉ?
पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट में ही शतक जड़कर अपनी प्रतिभा साबित कर दी है.


राजकोट टेस्ट में डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ ने पहली ही पारी में दिखा दिया कि वह लंबी रेस के घोड़े हैं और उनका बल्ला कई गेंदबाजों की खबर लेने वाला है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली ही टेस्ट पारी में पृथ्वी शॉ ने शतक जड़ दिया है. पृथ्वी शॉ ने शॉ ने अपना शतक 99 गेंदों पर ठोका. शॉ की बल्लेबाजी इतनी आक्रामक थी कि सोशल मीडिया पर उनकी तुलना सहवाग से होने लगी है. पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने भी उनकी बल्लेबाजी को सहवाग सरीखा बेखौफ बताया. कुछ लोगों ने इतनी कम उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में आने के चलते उनकी तुलना सचिन से भी की थी.

पृथ्वी शॉ भारत के दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं, जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में ही शतक ठोका है. आपको बता दें शॉ ने रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी के डेब्यू में भी शतक ठोका था.

क्या पृथ्वी शॉ, सैम मानेकशॉ या जॉर्ज बर्नाड शॉ के रिश्तेदार हैं?
इतनी कम उम्र में डेब्यू करने को लेकर जहां पृथ्वी शॉ की तुलना सचिन से की जा रही थी. वहीं उनकी ताबड़तोड़ बैटिंग के बाद लोग उनके स्टाइल को सहवाग से जोड़कर देख रहे हैं. कुछ लोग उनके टाइटल पर भी कन्फ्यूज हैं. एक वाट्सऐप मैसेज में उन्हें सैम मानेकशॉ का रिश्तेदार बता दिया गया, लेकिन पृथ्वी शॉ का अमृतसर (पंजाब) के सैम मानेकशॉ या विरार (महाराष्ट्र) के पृथ्वी शॉ से कोई संबंध नहीं है. सैम मानेकशॉ 1971 में भारत-पाक युद्ध के वक्त वे चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ थे.

किस समुदाय के साथ जुड़ता है शॉ टाइटल?
शॉ समुदाय के लोग ज्यादातर उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड, पश्चिम बंगाल में होते हैं. इस समुदाय के लोग गुप्ता, प्रसाद, सेठ, शॉ, साहू और साह जैसे टाइटल भी प्रयोग करते हैं. उत्तर भारत के बनिया समुदाय से आते हैं.

बिहार के मानपुर में रहता है पृथ्वी शॉ का परिवार
पृथ्वी शॉ का परिवार बिहार के गया के मानपुर का रहने वाला है. पृथ्वी के दादाजी अशोक साव, मानपुर के शिवचरण लेन में 'बालाजी कटपीस' नाम की कपड़े की दुकान चलाते हैं. पृथ्वी, पंकज शॉ का इलकौता बेटा है. महाराष्ट्र के मुबई में रहने वाला पृथ्वी मूल रूप से गया के मानपुर के पटवा टोली का रहने वाला है, जहां उसके दादा-दादी के साथ ही परिवार के अन्य सदस्य रहते हैं.

इसलिए भी प्रयोग किया जाता है SHAW
SHAW का प्रयोग अलग होने वाले पति-पत्नियों के लिए भी किया जाता है. यह सेपरेटिंग हसबैंड्स एंड वाइव्स का शॉर्टफॉर्म है. शॉ एक कंपनी भी है जिसे 2001 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक वारेन बफे की कंपनी ने खरीदा था. यूरोप और अमेरिका में 'शॉ' गांवों और शहरों का नाम भी होता है.


अधिक खेल की खबरें