इस अनूठी रेस में ब्रैडमैन के बाद 'सर्वश्रेष्ठ' बल्लेबाज हैं विराट, 24वां शतक लगाते ही किया साबित!
File Photo


दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज विराट कोहली ने राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार शतक लगाया. विराट कोहली ने 24वीं बार टेस्ट क्रिकेट में 100 रनों के आंकड़े को छुआ और इसके साथ ही उन्होंने ये भी साबित कर दिया कि वो मॉडर्न क्रिकेट और ब्रैडमैन के बाद सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज हैं. विराट कोहली ने अपने 24वें टेस्ट शतक से कई रिकॉर्ड तोड़ डाले.

विराट कोहली ने महज 123वीं टेस्ट इनिंग में 24 टेस्ट शतक पूरे किए. वो ब्रैडमैन के बाद सबसे तेजी से 24 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. विराट ने सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 125 पारियों में 24 टेस्ट शतक ठोके थे. इस लिस्ट में सबसे ऊपर ब्रैडमैन हैं जिन्होंने महज 66 पारियों में इस कारनामे को अंजाम दिया था.

24वां शतक जड़ते ही विराट कोहली ने वीरेंद्र सहवाग को भी पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने टेस्ट करियर में 23 शतक ठोके थे. अब सचिन तेंदुलकर(51), राहुल द्रविड़(36) और सुनील गावस्कर(34) ही उनसे आगे हैं.

विराट कोहली ने एक कैलेंडर ईयर में 5वीं बार 7 या उससे ज्यादा सेंचुरी लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. सचिन ने भी 5 बार ये कारनामा किया है. वहीं रिकी पॉन्टिंग और स्टीव स्मिथ ने एक साल में 7 इंटरनेशनल सेंचुरी 4-4 बार जड़ी है.

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का कनवर्जन रेट गजब का है. विराट ने टेस्ट में 24 शतक और 19 अर्धशतक लगाए हैं. जबकि स्टीवन स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट उनसे काफी पीछे हैं.

विराट कोहली ने भारत मे खेली पिछली 5 टेस्ट पारियों में हर बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं. विराट ने 101, 50, 243, 213 और अब राजकोट में शतकीय पारी खेली है.

अधिक खेल की खबरें