आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप तक इंडियन क्रिकेट टीम का शेड्यूल काफी पैक्ड होने वाला है , जानें - वजह
फाइल फ़ोटो


अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप तक यानी अगले आठ महीने इंडियन क्रिकेट टीम का शेड्यूल व्यस्त रहना वाला है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) जुलाई में इंग्लैंड दौरे के बाद और टी-20 विश्व कप से पहले तीन और सीमित ओवरों की सीरीज के लिए विदेशी दौरों की योजना बना रहा है। भारत को आयरलैंड के खिलाफ एक टी-20 भी खेलना है। कोरोना के कारण खिलाड़ियों को बायो बबल में रहना पड़ रहा और उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। बोर्ड इस बात को जानता है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट दो टीम बनाने की तैयारी में है। इंग्लैंड दौरे के बाद ऐसा देखने को मिल सकता है। 

सूत्रों के अनुसार, भारत जिम्बाब्वे की यात्रा से पहले इंग्लैंड दौरे के तुरंत बाद वेस्टइंडीज का दौरा करेगा और फिर टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप में भाग लेगा, जो 16 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका का भारत दौरा 16 मार्च को समाप्त हो जाएगा। इसके भारतीय खिलाड़ी आइपीएल में व्यस्त रहेंगे, जो मई के तीसरे सप्ताह तक चलेगा। इसके बाद भारत में ही 19 जून तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज होगी। इसके एक सप्ताह बाद ब्रिटेन के लिए उड़ान भरेगी।

हो सकती हैं दो अलग-अलग टीमें-

भारतीय टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं ने लगभग 35 खिलाड़ियों के एक मेगा-पूल बानने पर विचार करना शुरू कर दिया है, जो भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। आयरलैंड के साथ टी-20 के इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच टकराने की संभावना है। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि दो टीमें बना दी जाएं। ऐसा पिछली साल भी देखने को मिला था। पिछले साल विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी। वहीं शिखर धवन की नेतृत्व में एक टीम सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका दौरे पर गई थी।
टीओआइ के अनुसार बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा, 'बायो-बबल ब्रेक पर चर्चा शुरू हो चुकी है। प्रत्येक खिलाड़ी को व्यस्त कार्यक्रम के बारे में बताया गया है। उन्हें यह सोचने का समय दिया गया है कि वे कब ब्रेक लेना चाहेंगे। यह भी संभावना है कि दूसरी टीम जिम्बाब्वे का दौरा करे और टी20 विश्व कप से ठीक पहले संयोजन प्राप्त करने के लिए एशिया कप में पहली टीम खेलती दिखे।

आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर भारतीय टीम इन दौरों पर ज्यादातर टी20 मैच खेलेगी। हालांकि, कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि टीम प्रबंधन ने कमोबेश वह टीम बना ली है, जिसके विश्व कप में खेलने की संभावना है। वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टी20 मैच के बाद द्रविड़ ने कहा था कि वह जाल ज्यादा फैलाना नहीं चाहते।

लेकिन इतने व्यस्त कार्यक्रम के कारण खिलाड़ियों के एक बड़े पूल पर ध्यान देना होगा। बीसीसीआइ ने इतनी सीरिज खेलने का निर्णय सदस्य देशों को अपने बोर्ड के लिए राजस्व उत्पन्न करने में मदद करने की प्रतिबद्धता के कारण लिया है। ऐसा माना जा रहा है कि आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से होने वाली आय आयरिश बोर्ड के एक साल के खर्च के लिए पर्याप्त होगी। शेड्यूल काफी टाइट है और टीम प्रबंधन पहले ही टी20 विश्व कप के लिए एक और नई टीम तैयार करने के लिए काम कर रहा है।

अधिक खेल की खबरें