पेनल्टी शूटआउट में 9वीं बार विजेता बना भारत, कुवैत को हराकर जीता सैफ चैम्पियनशिप का खिताब
पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से जीती भारतीय टीम


दिल्ली/बेंगलुरु : बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में खेले गए सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में भारत ने कुवैत को पेनल्टी शूट आउट में हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय फुटबॉल टीम ने 9वीं बार सैफ चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया। सैफ चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में पहला गोल कुवैत के खिलाड़ी अलकल्ड़ी ने किया। मैच के 16वें मिनट में ही गोल कर अलकल्ड़ी ने कुवैत को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद भारतीय टीम ने काफी कोशिश की लेकिन गोल को बराबरी पर नहीं ला सकी।

 इस दौरान 17वें मिनट में भी भारत को मौका मिला था लेकिन वो उसे गोल में तब्दील नहीं कर सकी। आखिरकार 39वें मिनट में कप्तान सुनील छेत्री ने गोल दागकर टीम को बराबरी पर लाया। हालांकि इसके बाद दोनों ही टीमों निर्धारित समय तक कोई और गोल नहीं कर सकीं। इस तरह फाइनल समय तक दोनों टीमों के 1-1 की बराबरी पर रहने के कारण मुकाबला एक्सट्रा टाइम में गया लेकिन वहां भी नतीजा नहीं निकला।

आखिर में मैच के निर्णय के लिए पेनल्टी शूटआउट का रुख हुआ। पेनल्टी शूटआउट में सुनील छेत्री के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने कुवैत को 5-4 से हराया। भारत की इस जीत का सेहरा गोलकीपर गुरप्रीत सिंह के सिर रहा, जिन्होंने अहम मौके पर एक शॉट को गोल पोस्ट तक जाने से रोककर टीम को जीत दिलाई। बता दें कि इस टूर्नामेंट के 14 साल के इतिहास में भारत रिकॉर्ड 9वीं बार चैंपियन बना है। इससे पहले वर्ष 1993, 1997, 1999, 2005, 2009, 2011, 2015 और 2021 में भी भारत ने खिताब अपने नाम किया था।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें