अलकराज ने जोकोविच को हराकर जीता खिताब, दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता
कार्लोस अलकराज


लंदन : विंबलडन 2023 के पुरुष एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले में स्पेन के कार्लोस अलकराज ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 1-6, 7-6 (6), 6-1, 3-6, 6-4 से हराकर खिताब जीत लिया है। स्पेनिश स्टार अलकराज का यह पहला विंबलडन और दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। इससे पहले अलकराज ने 2021 में यूएस ओपन जीता था।


दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लोस अलकराज को विंबलडन 2023 के पुरुष एकल का खिताब जीतने में 4 घंटे 42 मिनट का समय लगा। इस दौरान 23 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच के साथ अलकराज को पांच सेट तक मुकाबला करना पड़ा। मुकाबले का पहला सेट नोवाक जोकोविच ने 6-2 से अपने नाम किया। फिर जबरदस्त वापसी करते हुए अलकराज ने पहले दूसरे सेट को 6-6 की बराबरी पर पहुंचाया और फिर टाई ब्रेकर में 8-6 से जीतकर 7-6 से सेट अपने नाम किया। अलकराज की रफ्तार यही नहीं रुकी तीसरे सेट में तो उन्होंने जोकोविच को चारों खाने चित्त करते हुए 6-1 से सेट जीत लिया। हालांकि चौथे सेट में सर्बियाई टेनिस स्टार ने फिर वापसी की और 6-3 से सेट पर कब्जा जमाया।

पांचवें और निर्णायक सेट में एक बार फिर अलकराज जोकोविच पर भारी पड़े और सेट 6-4 से जीतने के साथ विंबलडन 2023 का खिताब भी अपने नाम कर लिया।

विंबलडन जीतने वाले तीसरे स्पेनिश खिलाड़ी बने अलकराज
कार्लोस अल्कराज विंबलडन जीतने वाले स्पेन के तीसरे खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले सेंटाना ने 1966 में और राफेल नडाल ने 2008 और 2010 में विंबलडन का खिताब जीता था। तब से 12 साल बाद स्पेन के किसी खिलाड़ी ने यह ग्रैंड स्लैम जीता है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें