नोवाक जोकोविच ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराकर जीता यूएस ओपन का खिताब
नोवाक जोकोविच


न्यूयॉर्क : सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने न्यूयॉर्क में एक बेहद थका देने वाले फाइनल में रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराकर यूएस ओपन खिताब जीत लिया है। इस जीत के साथ ही जोकोविच ने मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। खिताबी मुकाबले में जोकोविच ने मेदवेदेव को 6-3, 7-6(5), 6-3 से हराया।

इस जीत के साथ ही, 36 वर्षीय दिग्गज ने ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन के बाद साल का अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम जीत लिया है। साथ ही जोकोविच ने यूएस ओपन 2021 के खिताबी मुकाबले में मेदवेदेव से मिली हार का बदला भी ले लिया है।

थकान के बावजूद, जोकोविच ने 2011, 2015 और 2018 में खिताब जीतने के बाद अपना चौथा यूएस ओपन खिताब जीता। इसके अलावा वह इस जीत के साथ सोमवार को एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर लौट आएंगे, वह अभी एटीपी लाइव रैंकिंग में भी शीर्ष पर हैं। वह इससे पहले भी तीन बार 2011, 2015 और 2021 में तीन मेजर खिताब जीत चुके हैं।

कम से कम डेढ़ सेट तक जोकोविच मैच पर हावी रहे लेकिन मेदवेदेव बिना लड़े हार नहीं रहे थे। दूसरे सेट में 32 शॉट की रैली हुई, जिससे जोकोविच थकान से गिर पड़े। दूसरे सेट में 3-3 से खेल के रुख में बदलाव आया, लेकिन जोकोविच ने वॉली से सेट जीत लिया। दूसरा सेट 104 मिनट तक चला। जोकोविच के लिए आखिरी सेट ज्यादा आसान रहा और उन्होंने मैच जीत लिया।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें