डिविलियर्स का खुलासा, चोट के कारण आंखों से दिखना हो गया था कम, लेकिन...
एबी डिविलियर्स


नई दिल्‍ली : दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने अपनी बिंदास बैटिंग से दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर राज किया. विकेट के किसी भी कोने पर शॉट लगाने की क्षमता के कारण उनको ‘360 डिग्री बैट्समैन’ कहा जाता था. वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम गेंदों में शतक बनाने का रिकॉर्ड डिविलियर्स के ही नाम पर है, उन्होंने वर्ष 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 31 गेंदों पर सैकड़ा ठोका था और कोरी एंडरसन (36 गेंद)के रिकॉर्ड को अपने नाम किया था.’हेंड-आई कोओर्डिनेशन’ के खिलाड़ी डिविलियर्स के कई शॉट तो इतने कमाल के होते थे कि विपक्षी बॉलर्स को समझ नहीं आता था कि गेंद कहां फेंकें?

डिविलियर्स ने हाल ही में खुलासा किया है कि करियर के आखिरी दो वर्षों में उनकी दायीं आंख की रोशनी कम होने लगी थी. इस आंख में लगी चोट के कारण ऐसा हुआ था.दाएं हाथ के इस बैटर ने वर्ष 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने का ऐलान किया था.इसके बावजूद उन्‍होंने आईपीएल सहित विभिन्‍न टी20 लीग में खेलना जारी रखा और रन जुटाने में भी सफल रहे.

बातचीत के दौरान डिविलियर्स ने अपनी आंख में लगी चोट के बारे में बताया.उन्‍होंने कहा, ‘गलती से एक साथी का पैर मेरी आंख में लग गया था, इससे मेरी दायीं आंख की रोशनी कम होने लगी थी.जब मैंने सर्जरी करवाई तो डॉक्टर ने मुझसे पूछा, ‘तुम इस तरह क्रिकेट कैसे खेलते हो?’खुशकिस्‍मती से मेरी बायीं आंख ने करियर के आखिरी दो वर्षों में अच्छा काम किया.’

बातचीत के दौरान उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास वापस नहीं लेने के कारणों के बारे में बातचीत की. दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, ‘कोविड महामारी की निश्चित रूप से इसमें अहम भूमिका रही. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नजरिये से बात करें तो वर्ल्ड कप 2015 ने बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाया. मुझे इससे उबरने में थोड़ा समय लगा और फिर जब मैं टीम में वापस आया और पूरी तरह से कमिटेड था.मुझे यह स्थिति उस समय (रिटायरमेंट के समय)महसूस नहीं हुई जिसकी मुझे उस समय जरूरत थी.’

आईपीएल की बात करें तो डिविलियर्स ने दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से क्रिकेट खेला. आरसीबी से उनका गहरा नाता रहा है.आईपीएल के 184 मैचों में उन्होंने 39.70 के औसत से 5162 रन बनाए जिसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक शामिल रहे.इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 116 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 मैच खेले. टेस्ट में 50.66 के औसत से 8765, वनडे में 53.50 के औसत से 9577 और टी20I में 26.12 के औसत से 1672 रन उनके नाम पर दर्ज हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें