IND vs ENG : शुभमन गिल ने शतक जड़कर लोगों को जवाब, रोहित ने भी करियर का 48वां शतक जड़ा
शुभमन गिल


नई दिल्ली : शुभमन गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ एक और शतक ठोक दिया है. गिल ने धर्मशाला में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए यह शतक बनाया. इसके साथ ही शुभमन गिल ने उन आलोचकों की जुबान पर ताला जड़ दिया, जिन्होंने उनके तीसरे नंबर बैटिंग करने के फैसले पर सवाल उठाए थे. शुभमन गिल का यह तीसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए दूसरा शतक है. ओवरऑल यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है.

मेजबान भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला में पांचवां टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारत ने इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड को 218 रन पर समेट दिया. इसके बाद बारी आई भारतीय बैटिंग की. भारतीय टीम ने गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी दमदार प्रदर्शन करते हुए रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. ओपनर रोहित शर्मा ने शतक और यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक बनाए. इसके बाद तीसरे नंबर के बैटर शुभमन गिल की बारी आई. शुभमन ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और शतक ठोक दिया.

24 साल के शुभमन गिल (Shubman Gill) ने 72.99 की स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए 137 गेंद पर शतक पूरा किया. उनकी इस पारी में 10 चौके और 5 छक्के शामिल रहे. यह शुभमन का 25वां टेस्ट मैच है. उन्होंने इन 25 मैचों में 4 बार शतक बनाया है. इनमें से दो शतक तो इंग्लैंड के खिलाफ इसी सीरीज में आए हैं.

रोहित से दोगुनी रफ्तार से आए गिल के रन
शुभमन ने अपनी इस पारी को किस अंदाज में बढ़ाया, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब वे बैटिंग करने उतरे तब रोहित शर्मा 47 के स्कोर पर खेल रहे थे. जब शुभमन ने शतक पूरा किया तब रोहित का स्कोर 100 रन था. यानी जिस दौरान रोहित ने अपने स्कोर मे 53 रन जोड़े, उस दौरान शुभमन ने 100 रन बना डाले. यानी शुभमन ने अपने कप्तान से करीब दोगुनी रफ्तार से रन बनाए. शुभमन गिल ने जब शतक पूरा किया तब भारत का स्कोर 1 विकेट पर 262 रन हो चुका था. वह इंग्लैंड पर बड़ी बढ़त लेने की तैयारी कर चुका है.

रोहित शर्मा का 48वां शतक
शुभमन गिल से ठीक पहले रोहित शर्मा ने अपना शतक पूरा किया. उन्होंने 154वीं गेंद पर 100 रन का आंकड़ा छुआ. रोहित ने अपनी शतकीय पारी में 13 चौके और 5 छक्के जमाए. यह रोहित शर्मा का 12वां शतक है. ओवरऑल करियर की बात करें तो यह रोहित शर्मा का 48वां शतक है. रोहित ने वनडे मैचों में 31 और टी20 मैचों में 5 शतक बनाए हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है

अधिक खेल की खबरें