किडनी फेल कर सकता है पके खाने पर दोबारा डाला नमक, जानिए और नुकसान
किडनी फेल कर सकता है पके खाने पर दोबारा डाला नमक, जानिए और नुकसान


खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग संतुलित आहार खाना पसंद करते हैं। चटपटा और मसालेदार खाना जीभ का स्वाद तो बढ़ा देता है लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसानदायक होता है। यह बात नमक पर भी लागू होती है। सोडियम क्लोराइड से मिलकर बने नमक के बिना सब्जी का जायका फीका लगता है। खाने में इसकी सही मात्रा का होना बहुत जरूरी है। कुछ लोग सब्जी बनने के बाद ऊपर से नमक जरूर डालते हैं। ये आदत आपको बहुत नुकसान पहुंचा रही है।


नमक से होनी वाली बीमारियां
यह बात हर कोई जानता है कि नमक हाई ब्लड प्रैशर का मुख्य कारण है। सब्जी के अलावा बिना पका नमक खाने से दिल और किडनी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टन दोनों को नुकसान पहुंचता है। 


हाइपर टेंशन बढ़ाता है बिना पका नमक
खाने में डाला गया बिना पका नमक अंदरूनी शारीरिक अंगों के साथ-साथ आयरन का पर भी बुरा असर डालता है। जब नमक पक जाता है आयरन पचाने में भी आसानी होती है। जबकि बिना पका नमक आयरन पचाने में मुश्किल पैदा करता है। जिससे हायपर टेंशन बढ़ जाती है। 


कम नमक भी देता है नुकसान
एक स्टडी के मुताबिक कम नमक खाने से कार्डियोवस्कुलर होने की संभावना बढ़ जाती है। इस लिए जरूरी है कि खाने में इसकी मात्रा संतुलित हो। 


कितनी मात्रा में नमक खाना जरूरी
अमेरिकन हार्ट असोसिएशन और हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक व्यस्क के लिए रोजाना दो चम्मच तक नमक खाना चाहिए। अगर हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो 1/2 चम्मच नमक रोजाना लेना चाहिए। इसके अलावा स्लाद,रायते या फिर फ्रूट में नमक डालना है तो सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। 


प्यास कम करता है नमक
बिना पका नमक हर तरह से नुकसान पहुंचाता है। जर्नल ऑफ क्लीनिक इन्वेस्टिगेशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक, नमक का शरीर में ज्यादा स्तर प्यार कम करके भूख बढ़ाता है। इससे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। 

बंद कर दें खाने के ऊपर नमक छिड़कना
आप भी खाने के ऊपर नमक का छिड़काव करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। न तो ज्यादा नमक खाए और न कम। खाने में इसका सही बैलेंस आपकी हैल्थ को भी बैलेंस रखेगा। 

अधिक राज्य की खबरें