अयोध्या की टीम मॉरीशस में करेगी रामलीला का मंचन
मॉरीशस जाने वाले टीम में मूलरूप से अयोध्या के कलाकार शामिल हैं जोकि राम नगरी की शैली में ही प्रभु श्रीराम के विविध प्रसंगों का मंचन करेंगे।


अयोध्या : अयोध्या की 15 सदस्यीय टीम 20 अगस्त को मॉरीशस में रामलीला का मंचन करेगी। साथ ही यह टीम मॉरीशस के कलाकारों को हिंदी में रामलीला मंचन के गुण भी सिखाएगी। मॉरीशस जाने वाले टीम में मूलरूप से अयोध्या के कलाकार शामिल हैं जोकि राम नगरी की शैली में ही प्रभु श्रीराम के विविध प्रसंगों का मंचन करेंगे। कलाकारों की यह यात्रा मॉरीशस वासियों को राम नगरी से जोड़ने में सहायक साबित होगी।

रामलीला दल में शामिल कलाकार वहां राम जन्म, राम विवाह, धनुष यज्ञ, राज्याभिषेक, वन गमन, सीता हरण, रावण वध जैसे प्रसंगों का मंचन करेंगे। भगवान राम विश्व के कई देशों में आस्था के साथ सांस्कृतिक चेतना के भी महान दूत माने जाते हैं। भारत का विश्व के देशों से सांस्कृतिक आदान-प्रदान तेजी से बढ़ रहा है, जो सुखद है।
अयोध्या शोध संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी रामतीर्थ ने बताया कि अयोध्या की रामलीला टीम 20 अगस्त को मॉरीशस के लिए रवाना होगी। 22 अगस्त से वहां रामलीला का मंचन होगा। इतना ही नहीं यह दल वहां के कलाकारों को हिंदी में रामलीला मंचन का भी प्रशिक्षण देगा।

आधुनिक शोध के अनुसार विश्व में लगभग 70 देशों में रामकथा की व्यापकता है, तो करीब 30 देशों में रामलीला मंचन की परंपरा है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद राम नगरी में सांस्कृतिक गतिविधियां भी तेजी से समृद्ध हुई हैं। पिछले वर्ष दीपोत्सव में जहां छह देशों की रामलीला का मंचन हुआ था, वहीं इस वर्ष भी दीपोत्सव में पांच देशों की रामलीला का मंचन किया जाएगा। हर वर्ष अयोध्या  के कलाकार विश्व के किसी न किसी देश में जाकर रामलीला के आदर्शों का प्रचार-प्रसार करते हैं।

अधिक राज्य की खबरें