विधान परिषद की 30 सीटों के लिए अधिसूचना जारी
फाइल फ़ोटो


लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 36 में से 30 सीटों पर तीन मार्च को होने वाले चुनाव के लिए आज शुक्रवार को अधिसूचना जारी हो गयी । इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी । 11 फरवरी को नामांकन का अंतिम दिन है। 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतदान तीन मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों से 36 सदस्यों का निर्वाचन दो चरणों में किया जाना है। इन सदस्यों का कार्यकाल सात मार्च को पूरा हो रहा है। पहले चरण में 29 स्थानीय निर्वाचन क्षेत्रों से 30 सदस्यों का चुनाव किया जाना है।

जिन क्षेत्रों में मतदान होना है वे हैं -मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फ तेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर और मथुरा-एटा-मैनपुरी। मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से 2 सदस्य निर्वाचित होंगे। जबकि शेष निर्वाचन क्षेत्रों से एक-एक सदस्य निर्वाचित होने हैं।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

आज हो सकता है अमेठी-रायबरेली सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान! पार्टी नेता प्रियंका और राहुल को मनाने में जुटे

आज हो सकता है अमेठी-रायबरेली सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान! पार्टी नेता प्रियंका और राहुल को मनाने में जुटे ..

यूपी की दो हाईप्रोफाइल लोकसभा सीटों अमेठी और रायबरेली में उम्मीदवारों के नाम को लेकर सस्पेंस बरकरार ......