यूपी में पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों पर कल होगा मतदान
फाइल फ़ोटो


लखनऊ:विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को चुनाव प्रचार शाम छह बजे थम गया। इस चरण में पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर बृहस्पतिवार को वोट डाले जाएंगे। यहां 2.27 करोड़ मतदाता 623 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।


विस्तार-

विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को चुनाव प्रचार शाम छह बजे थम गया। इस चरण में पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर बृहस्पतिवार को वोट डाले जाएंगे। यहां 2.27 करोड़ मतदाता 623 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि मतदान के लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 800 कंपनियों के साथ 30 कंपनी पीएसी और बड़ी संख्या में जिलों से पुलिस बल उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि संवेदनशील बूथों की निगरानी ड्रोन कैमरों से की जाएगी। 

इन जिलों में वोटिंग-

मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्घ नगर, हापुड़, बागपत, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, शामली, अलीगढ़, मथुरा और आगरा।

वोटर आईडी नहीं तो फोटो युक्त पहचानपत्र दिखाना होगा-

जिन लोगों के नाम वोटर लिस्ट में हैं, लेकिन वोटर आईकार्ड जारी नहीं किया गया है, वे फोटो युक्त पहचान पत्र दिखाकर वोट डाल सकेंगे। उन्हें 12 विकल्प दिए गए हैं। इनमें आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटो युक्त पहचानपत्र, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, केंद्र-राज्य सरकार-लोक उपक्रम-पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र, सांसदों-विधायकों-विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी दिव्यांगता पहचान पत्र शामिल हैं।

नामांकन…


पांचवे चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार को समाप्त हो गई। नामांकन के अंतिम दिन 457 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इस चरण के लिए कुल 965 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 11 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

सबसे अधिक 28 उम्मीदवारों ने प्रयागराज की प्रतापपुर विधानसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी पेश की है। वहीं सबसे कम बहराइच की महसी और बाराबंकी की हैदरगढ़ सीट से 9-9 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। वहीं छठे चरण के लिए अब तक 149 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। इस चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख 11 फरवरी है।




अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें