यूपी में बन रही अखिलेश यादव की सरकार,  इस 1 एग्जिट पोल ने बताया सपा को मिल रही हैं 244 सीटें
अखिलेश यादव


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं और सिर्फ अब 10 तारीख को लोगों को नतीजों का इंतजार है. 10 मार्च को ये साफ हो जाएगा कि यूपी की जनता ने सत्ता की कुर्सी पर किसको बैठाया है. हालांकि, उससे पहले सामने आए तमाम एग्जिट पोल में जहां कई राज्यों में ‘कमल’ खिलने की बात कही गई है. वहीं एक ऐसा एग्जिट पोल है जिसने सभी को हिला कर रख दिया खासतौर पर उसमें बीजेपी के लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. 

यूपी में ‘साइकिल’ दौड़ेगी सबसे तेज?
बता दें कि एक्सिस माई इंडिया ने अपने एग्जिट पोल में यूपी में भारतीय जनता पार्टी को 288-336 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं, देशबंधु ने अपने एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में बड़े उलटफेर की बात कही है. इस एग्जिट पोल की मानें तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) यूपी में 150 सीटों तक सिमटती दिख रही है. वहीं, समाजवादी पार्टी के 244 सीटें जीतने का अनुमान है. दूसरे एग्जिट पोल की तरह देशबंधु ने भी कांग्रेस के प्रदर्शन के खराब रहने की आशंका जताई है. ऐसे में माना जा रहा है कि युवी में प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने का कांग्रेस को फायदा मिलता दिखाई दे रहा है. 


उत्तराखंड में ‘हाथ’ पड़ेगा सब पर भारी!
देशबंधु के एग्जिट पोल में उत्तराखंड में कांग्रेस की सत्ता में वापसी की बात कर रही है. बता दें की 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा में कांग्रेस को 40 से 46 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. वहीं, भाजपा को 22 से 28 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. आम आदमी पार्टी और अन्य को शून्य से 2 सीटें मिलने की संभावना है. इसी तरह मणिपुर में कड़े मुकाबले के संकेत दे रहा है. 60 सदस्यीय वाली विधानसभा में भाजपा को 23 से 27, कांग्रेस को 21 से 25 और अन्य को 10 से 14 सीटें मिलने का अनुमान है.

पंजाब में फिर कांग्रेस का अनुमान 
देशबंधु के एग्जिट पोल के मुताबिक, पंजाब में कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो सकती है. पार्टी को 62 से 68 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, तमाम दूसरे एग्जिट पोल में जिस आम आदमी पार्टी को लीड रोल में दिखाया गया है, वो इस एग्जिट पोल में 17-23 सीटें जीतती दिख रही है. भाजपा का हाल यहां खराब रहने का अनुमान लगाया गया है.  उसे 2 से 8 सीटें मिलने की बात कही गई है. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें