चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का दो दिवसीय प्रशिक्षण सत्र शुरू
कार्यक्रम को संबोधित करते पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा


लखनऊ : भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान आईसीएआई जो कि एक विशिष्ट विश्व स्तरीय संस्थान के रूप में अपनी पहचान बना चुका है, यह 3.40 लाख से अधिक सदस्यों और 7 लाख से अधिक छात्रों के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लेखा निकाय है । मध्य भारत क्षेत्रीय परिषद भारत के 7 राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को कवर करता है। 

इन सभी 7 राज्यों में 47 शाखाएं है। सीआईआरसी द्वारा हर 3 साल में एक बार शाखा अभिविन्यास (ओरियंटेशन) कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है ,इस कार्यक्रम में 47 शाखाओं के सभी सदस्य अपनी शाखाओं के कुशल प्रबंधन की कार्य संस्कृति को सीखने के लिए इस में भाग लेते हैं ।लखनऊ शाखा को इस बार कार्यक्रम की मेजबानी का अवसर 42 वर्षों में पहली बार मिला है।

आज 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आईसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए डॉ देवाशीष मिश्रा, उपाध्यक्ष सीए अंकित तलाटी और लखनऊ शाखा के अध्यक्ष सीए आशीष कुमार पाठक ने दीप प्रज्ज्वलन करके किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी उपस्थित थे। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष देवाशीष मिश्रा ने कहा कि सीए इंस्टीट्यूट की सेवाओं के बारे में हमारे पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम जी ने कहा था कि सीए इंस्टिट्यूट राष्ट्र निर्माण में साझीदार होता है जो कि आज के समय में एकदम सटीक कथन है उन्होंने कहा कि सीए पाठ्यक्रम में प्रस्तावित बदलाव से भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान सभी समसामयिक मुद्दों और चिंताओं का समाधान करेगा।

नए  पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार है उसे सैद्धांतिक मंजूरी के लिए सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया गया है और कारपोरेट मामलों के मंत्रालय एमसीए के साथ इस पर विस्तार से चर्चा की गई है। उन्होंने नए पाठ्यक्रम को लेकर यह भी कहा कि इसका प्रारूप शिक्षा और प्रशिक्षण की संशोधित योजना, अंतरराष्ट्रीय लेखा निकायों, राष्ट्रीय शिक्षा नीति2020 और सूचना प्रौद्योगिकी में क्रांति को ध्यान में रखकर बनाया गया है। हमारा नया सीए पाठ्यक्रम विश्व स्तर पर प्रासंगिक होगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि दिनेश शर्मा ने कहा कि आईसीआई संगठन पारदर्शिता, जवाबदेही और अखंडता के मूल्यों को बनाए रखने के लिए एक समर्पित संगठन है।सीए की मांग लगातार बढ़ती जा रही है, सरकारी संगठनों में भी इनका योगदान बढ़ता जा रहा है और आवश्यक है कि आप अपनी उपयोगिता बनाए रखने के लिए उच्च स्तरीय प्रशिक्षण की आवश्यकता है जिसे सी आईआरसी पूरा कर रहा है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें