यूपी :  बाराबंकी के जेल अधीक्षक समेत 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड, जिला कारागार में खामिया मिलने के बाद मंत्री ने की कार्रवाई 
कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति (File Photo)


बाराबंकी : उत्तर प्रदेश के जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बाराबंकी जिला कारागार के जेल अधीक्षक, डिप्टी जेलर सहित दो जेल वार्डर को सस्पेंड कर दिया गया है. दरअसल, जिला कारागार का निरीक्षण करने पहुंचे मंत्री धर्मवीर प्रजापति को कई खामियां मिली जिसके बाद बाद उन्होंने ये कार्रवाई की है. इस दौरान उन्होंने कैदियों को दिया जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को जानने के लिए खुद उस खाना खाया। खाने की गुणवत्ता गड़बड़ मिलने के बाद जेल के अफसरों पर मंत्री ने कार्रवाई की है. इनके निलंबन की पुष्टि डीजी जेल आनंद कुमार द्वारा की गई है.

दरअसल, बाराबंकी जिले की रामनगर विधानसभा सीट से विधायक शरद कुमार अवस्थी ने शासन से शिकायत की थी कि जिला कारागार बाराबंकी के अंदर कैदियों से हफ्ता के नाम पर 25 हजार रुपये महीना घूस ली जाती हैं. इसके अलावा जेल अधीक्षक का सीयूजी नंबर भी नहीं उठता है. उन्होंने आरोप लगाया था कि जेल अधीक्षक हरिबख्श सिंह सपा के एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं. इन्हीं शिकायतों पर जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जिला कारागार बाराबंकी का औचक निरीक्षण किया था. 

भोजन में मिले थे कंकड़
जेल अधीक्षक हरिबख्श सिंह सहित चार को निलंबित कर दिया गया है. निलंबित किए जाने वालों में डिप्टी जेलर आशुतोष मिश्रा, हेड जेल वार्डर राजेश भारती, जेल वार्डर सुरेश कुमार भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक निरीक्षण के दौरान जेल में मंत्री ने दाल चखी तो पतली होने के साथ ही उसमें कंकड़ भी निकले. भोजनालय और भंडार गृह में अव्यवस्था व गंदगी भी मंत्री ने देखी. 

परिजनों से मिलाई के नाम पर वसूली का आरोप
कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि उन्हें लगातार बाराबंकी जिला कारागार को लेकर शिकायतें मिल रही थी कि परिजनों से मिलाई के नाम पर वसूली की भी बात सामने आईं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें