संत शिरोमणि गुरु रविदास की 646वीं जयंती पर मुख्यमंत्री योगी ने लगाई हाजिरी
मुख्यमंत्री योगी ने संत रविदास के दर पर पहुंच कर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद पूरे श्रद्धाभाव से मत्था टेका।


वाराणसी : संत शिरोमणि गुरु रविदास की 646वीं जयंती पर रविवार को उनकी जन्मस्थली सीर गोवर्धनपुर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी हाजिरी लगाई। संत के दर पर पहुंच कर मुख्यमंत्री ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद पूरे श्रद्धाभाव से मत्था टेका। अमृतवाणी पाठ के सामने शीश झुकाकर आशीर्वाद मांगा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने डेरा सचखंड बल्लां और रविदासिया धर्म प्रमुख संत निरंजन दास से मिलकर उनका हालचाल पूछा ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से संत शिरोमणि की जयंती की बधाई रैदासी भक्तों को दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन बड़ा पावन है। लगभग 646 वर्ष पूर्व काशी की पावन धरा पर दिव्य ज्योति का प्रकटीकरण हुआ। जिन्होंने तत्कालीन भक्ति मार्ग के प्रख्यात संत रामानंद के सानिध्य में अपनी तपस्या और साधना के कारण सिद्धि प्राप्त की। उनकी सिद्धि प्रसाद के रूप मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सद्गुरू ने भक्ति के साथ कर्म साधना को सदैव महत्व दिया। 'मन चंगा तो कठौती में गंगा' का कालजयी संदेश देकर संत ने समाज को कर्म के लिए प्रेरित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भेजा संदेश भी पढ़ कर सुनाया। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि सबका विकास,सबका विश्वास,सबका प्रयास के जिस मंत्र के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं उसमें संत रविदास जी के न्याय,समानता और सेवा पर आधारित कालजयी विचारों के भाव समाहित हैं।"


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें