यूपी के इन 18 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
फाइल फोटो


उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार रविवार की देर रात झमाझम बारिश हुई थी, जिसके कारण सोमवार को दिनभर निकली धूप ने मौसम में उमस बढ़ा दी। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार के बाद एक बार फिर प्रदेश में बारिश कम होने के आसार हैं।

बीते 24 घंटों में लखनऊ के अलग-अलग जगहों पर 13 से 37 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, पाकिस्तान से होते हुए कश्मीर की ओर जाने वाला एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके चलते बुधवार से उत्तराखंड से सटे पश्चिमी जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं।


आज लखनऊ और आसपास के जिलों में हो सकती है हल्की बारिश

वहीं, मंगलवार के बाद लखनऊ और आसपास के जिलों में हल्की-फुल्की बारिश ही दर्ज की जाएगी। तराई बेल्ट से जुड़े और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों जैसे लखीमपुर खीरी, बहराइच और कुशीनगर आदि के आसपास के जिलों में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी।

वहीं, अगले सप्ताह से एक बार फिर झमाझम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। देशभर के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई।

हालांकि, धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। प्रदेश के अधिकतम तापमान में बांदा में सर्वाधिक तापमान 38.2 डिग्री और बुलंदशहर में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो प्रदेश में सबसे कम तापमान बरेली में 24 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

इन जिलों में चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और लखीमपुर खीरी में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर के आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा लगभग 25 जिलों में गरज और चमक के साथ हल्की फुल्की बारिश होने के भी आसार हैं। वहीं बुधवार की बात की जाए तो कुशीनगर, महाराजगंज, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

देवरिया गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, बागपत, मेरठ, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं के आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में वर्षा से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बदायूं के बीजेपी प्रत्याशी दुर्विजय शाक्य के समर्थन ......