उत्तर प्रदेश : गोरखपुर के बाबा राघव मेडिकल कालेज में 30 बच्चों की मौत
मौतों की वजह का पता लगाया जा रहा है और दोषियों पर कार्वाई की जाएगी.


गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में बीते 48 घंटे के दौरान 30 बच्चों की मौत हो गयी. यह जानकारी जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने शुक्रवार को दी. उन्होंने हालांकि मौतों की वजह नहीं बतायी. 
  

          
रौतेला ने पिछले दो दिन में हुई मौतौं का ब्यौरा देते हुए बताया कि शिशु वार्ड में17 बच्चों की मौत हुई जबकि एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिन्डोम यानी एईएस वार्ड में पांच तथा जनरल वार्ड में आठ बच्चों की मृत्यु हुई.
            
उन्होंने बताया कि कल मध्यरात्रि से अब तक शिशु वार्ड में तीन, एईएस वार्ड में दो और जनरल वार्ड में दो बच्चों की मौत हुई. शेष 23 मौतें नौ अगस्त की मध्यरात्रि से गुरुवार यानी दस अगस्त मध्यरात्रि के बीच हुई. 
           


इस सवाल पर कि क्या ये मौतें आक्सीजन की कमी की वजह से हुई, रौतेला ने कहा कि उन्हें मेडिकल कालेज के डाक्टरों ने स्पष्ट रूप से बताया है कि आक्सीजन की कमी से कोई मौत नहीं हुई.
           
रौतेला ने बताया कि मेडिकल कालेज में लिक्विड आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पड़ोस के संत कबीर नगर जिले से वैकल्पिक व्यवस्था की गयी थी .
           


इस सवाल पर कि क्या आक्सीजन आपूर्तिकरने वाली फर्म ने भुगतान ना किये जाने पर आपूर्तिरोक दी थी, उन्होंने कहा कि अस्पताल को आक्सीजन आपूर्तिकरने के लिए कंपनी को आंशिक भुगतान कर दिया गया था. रौतेला ने बताया कि मौतों की वजह का पता लगाया जा रहा है और दोषियों पर कार्वाई की जाएगी.

अधिक राज्य की खबरें