भारतीय क्रिकेट में किस खिलाड़ी ने तीनों फॉर्मेट में खेली सबसे बड़ी पारी, फिलहाल टॉप पर है ये खिलाडी, देखें पूरी लिस्ट
शुभमन गिल


नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 2023 में बेहद आक्रामक खेल दिखाया. भले ही टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई लेकिन रन बनाने के मामले में एक युवा ने बल्ले से राज किया. टेस्ट मैच में जहां टीम इंडिया के दिग्गज विराट कोहली का नाम सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय में टॉप पर रहा तो वहीं टी20 और वनडे में नई सनसनी बनकर उभरे ओपनर का दबदबा रहा.

इंटरनेशनल क्रिकेट में इस साल भारतीय टीम के एक बल्लेबाज का बोलबाला देखने को मिला. 24 साल के युवा शुभमन गिल वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज रहे तो वहीं टी20 में उनकी पारी चौथी सबसे बड़ी पारी रही. टेस्ट क्रिकेट में भारतीय दिग्गज विराट कोहली ने अपने देश के लिए सबसे बड़ी पारी खेली. हालांकि सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में टेस्ट में श्रीलंका के बल्लेबाज का नाम रहा.

टेस्ट में कोहली सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय
भारतीय टीम के दिग्गज ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में दमदार शतक ठोका. 364 गेंद का सामना करते हुए 15 चौके की मदद से उन्होंने 186 रन की पारी खेली जो इस साल भारत की तरफ से खेली गई टेस्ट की सबसे बड़ी पारी रही. श्रीलंका के कुसल मेंडिस ने आयरलैंड के खिलाफ 245 रन की पारी खेली जो इस साल की सबसे बड़ी टेस्ट पारी रही.

टी20 और वनडे में किस भारतीय का जलवा
इस साल 24 साल से भारतीय युवा शुभमन गिल ने अपने देश के लिए सबसे बड़ी पारी खेली. वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 149 गेंद पर 19 चौके और 9 छक्के जमाते हुए 208 रन बनाए थे. यह इस फॉर्मेट में किसी भी टीम के बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी रही. टी20 क्रिकेट में शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 126 रन की पारी खेली थी जो भारत की तरफ से सबसे बड़ी टी20 पारी रही. नेपाल के कुसल माल्ला की मंगोलिया के खिलाफ 137 रन की नाबाद पारी टी20 की इस साल सबसे बड़ी पारी रही.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें