IND vs SA : केपटाउन में साउथ अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया रचा इतिहास, सिराज और बुमराह दिलाई आसान जीत
मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह


नई दिल्ली : केपटाउन में खेले गये 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे और अंतिम मुकाबले में भारत ने  साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया है. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर ली है. केपटाउन में इस जीत के खास मायने हैं. दरअसल, भारतीय टीम ने 30 साल में केपटाउन के मैदान पर टेस्ट में पहली जीत हासिल की है. 

दूसरे टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने मैच में कमाल की गेंदबाजी की. भारत के सामने जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य था जिसे टीम ने अपने आक्रामक खेल के दम पर आसानी से हासिल कर लिया. भारत ने महज 2 दिन के अंदर मेजबान साउथ अफ्रीका को पस्त करते हुए दो मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की. 


टॉस जीतकर डीन एल्गर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. मोहम्मद सिराज ने महज 15 रन देकर 6 विकेट झटके और पूरी टीम 55 रन के स्कोर पर सिमट गई. पहली पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा था. पूरी टीम मिलकर 153 रन ही बना सकी थी. रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली के अलावा कोई बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाया.

दूसरी इनिंग में साउथ अफ्रीका पर जसप्रीत बुमराह कहर बनकर टूटे और 6 विकेट लेकर टीम के बड़े स्कोर की उम्मीद खत्म कर दी. एक छोर पर अनुभवी ओपनर एडेन मारक्रम डटे रहे और शानदार शतकीय पारी खेली. इस पारी के बाद भी साउथ अफ्रीका भारत के सामने महज 79 रन का लक्ष्य ही रखने में कामयाब हो पाया. उनके अलावा साउथ अफ्रीका के लिए कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका. 

दूसरी इनिंग में जसप्रीत बुमराह का जलवा देखने को मिला. बुमराह ने दूसरी पारी में कुल 6 विकेट झटके. उन्होंने ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंग्हम, काइल वेरेइन, मार्को जेनसन और केशव महाराज का विकेट चटकाया. बुमराह के अलावा मुकेश कुमार ने टॉनी डी जॉर्जी और डीन एल्गर को आउट किया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें