U 19 World Cup : इतिहास रचने से चूके 'बेबी रबाडा', साउथ अफ्रीका का विश्व कप 2024 में सफर समाप्त
साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेन मफाका


नई दिल्ली :  भारत के हाथों सेमीफाइनल में हार के बाद मेजबान साउथ अफ्रीका का अंडर 19 विश्व कप 2024 में सफर समाप्त हो चुका है. साउथ अफ्रीका की टीम फिर ‘चोकर्स’ साबित हुई. सीनियर स्तर पर भी टीम बड़े टूर्नामेंट के बड़े मैचों में नाकाम हो जाती है. उसकी जूनियर टीम के साथ भी ऐसा ही हुआ. लीग स्टेज तक मेजबान टीम ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन सेमीफाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा.

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेन मफाका ने इस विश्व कप में बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 21 विकेट चटकाए, बावजूद इसके वह एक रिकॉर्ड बनाने से चूक गए. क्वेना मफाका ने अंडर 19 विश्व कप 2024 में 3 बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किए. उन्होंने जिम्बाब्वे, श्रीलंका और अफगानिस्तान के खिलाफ 5-5 विकेट चटकाए. मफाका तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. उनकी गेंदबाजी की तुलना कैगिसो रबाडा से की जा रही है. वह रबाडा की तरह दिखते हैं.

हालंकि उनकी हाइट रबाडा जितनी लंबी नहीं है. मफाका की खतरनाक यॉर्कर की चर्चा जोरों पर है. अंडर 19 वर्ल्ड कप के किसी एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के पूर्व लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज अनामुल हक जूनियर के नाम है. अनामुल ने 2004 के एडिशन में कुल 22 विकेट चटकाए थे जो किसी एक गेंदबाज का सिंगल एडिशन में सर्वाधिक विकेट है. मफाका इस रिकॉर्ड से चूक गए.

17 साल के मफाका ने विश्व कप में 21 विकेट चटकाए
17 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका ने अंडर 19 विश्व कप 2024 में 9.71 की औसत से गेंदबाजी की. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 15.2 रहा. 8 अप्रैल 2006 में जोहासंबर्ग में जन्मे मफाका 2 फर्स्ट क्लास मैचों में 7 विकेट झटक चुके हैं. मफाका साउथ अफ्रीका की SAT20 लीग में पार्ल रॉयल्स का हिस्सा हैं. वह दिग्गज डेल स्टेन को अपना आदर्श मानते हैं. अंडर 19 वर्ल्ड कप में 3 बार 5 विकेट हासिल करने वाले वह दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं.

मफाका स्पोर्ट्स फैमिली से आते हैं
क्वेन मफाका एक स्पोर्ट्स फैमिली से ताल्लुक रखते हैं. वह रग्बी, फुटबॉल और हॉकी खेल चुके हैं. लेकिन इनके बावजूद उन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाने की ठानी. पिता मबोए मफाका एक फुटबॉलर थे जबकि मां रायसिबे एथेलेटिक्स में नाम कमा चुकी हैं. उनका भाई भी क्रिकेट खेलता है जो एक स्पिनर है. मफाका का सपना विराट कोहली को आउट करना है. उनका कहना है कि विराट जैसे दिग्गज का विकेट लेना सबसे खास रहेगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें