साउथ अफ्रीका के गेंदबाज में विराट कोहली का खौफ, कहा-गेंदबाजों के लिए वह है...
विराट कोहली


नई दिल्ली : साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने विराट कोहली की कप्तानी की जमकर तारीफ करते हुए कहा है कि उनकी कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन में सुधार देखने को मिला था. फिलेंडर ने विराट बेहद खतरनाक बल्लेबाज बताते हुए गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बताया है. फिलेंडर ने का कहना है कि विदेशी सरजमीं पर उम्दा प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाजों का टीम में होना भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है. हाल में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने विदेश में भी अच्छ गेंदबाजी की है. विराट कोहली ब्रेक के तहत इस समय टीम इंडिया से बाहर हैं.

वर्नोन फिलेंडर ने कहा, ‘जब भी भारतीय टीम यहां आती है तो पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन करती है. उपमहाद्वीप में स्पिनरों ने भारत को मैच जिताए हैं लेकिन अब उसके पास मैच जिताने वाले तेज गेंदबाज भी हैं. भारत को ऑस्ट्रेलिया में जीतते देखकर अच्छा लगा जिसका श्रेय विराट कोहली को भी जाता है जब उनकी कप्तानी में गेंदबाजों के प्रदर्शन में निखार देखने को मिला था.’ वह 2019 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई सीरीज का जिक्र कर रहे थे जब विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में हराया था.

भारत के खिलाफ पांच घरेलू टेस्ट ( 2013 और 2018 ) में 25 विकेट लेने वाले फिलेंडर ने कहा कि कोहली उनके लिए सबसे कठिन बल्लेबाज साबित हुए हैं. उन्होंने कहा ,‘भारत जैसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम का सामना करना अच्छा लगता रहा है. मानसिक मजबूती के पैमाने पर देखा जाए तो कोहली काफी खतरनाक हैं और गेंदबाजों के लिए कड़ी चुनौती पेश करते हैं.’फिलेंडर ने करियर में कभी भी आईपीएल नहीं खेला है लेकिन वह अब इस लीग में कोच या सलाहकार के रूप में जुड़ना चाहते हैं .

वर्नोन फिलेंडर ने कहा कि आईपीएल ऐसा टूर्नामेंट है जिससे आप कभी ना कभी जुड़ना जरूर चाहेंगे. शायद कोच और सलाहकार के तौर पर मेरे लिए दरवाजे खुलेंगे ताकि मैं युवा खिलाड़ियों के साथ अनुभव साझा कर सकूं.’ दाएं हाथ के पूर्व पेसर वर्नोन फिलेंडर ने साउथ अफ्रीका के लिए 64 टेस्ट, 30 वनडे और 7 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. टेस्ट में उनके नाम 224 विकेट हैं जबकि वनडे में 41 और टी20 में 4 विकेट दर्ज हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें