इटावा लायन सफारी में एक साथ तीन नवजात शावकों की मौत पर अखिलेश ने उठाये सवाल, कहा-तय हो जिम्मेदारी
अखिलेश यादव


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में इटावा के बीहड़ों में बसे लायन सफारी में एक साथ तीन नवजात शावकों की मौत को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इटावा लॉयन सफारी में 3 शावकों की दुखद मौत की जिम्मेदारी तत्काल निर्धारित हो। अनुभवहीन-अदक्ष नेतृत्व को बदला जाए क्योंकि गर्भवस्था की पूर्वसूचना के बाद भी देखरेख में लापरवाही बरती गयी। न तो प्रक्रिया का पालन किया गया, न आईवीआरआई बरेली व सीजेडए को बताकर पोस्टमार्टम व अंतिम क्रिया हुई। सफारी प्रबंधन तीनों शावक की मौत को छुपाने का प्रयास किया मगर पशुपालन विभाग ने शावकों की मौत की पुष्टि कर दी है। 

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज कुमार गुप्ता ने बताया कि लायन सफारी में सोना नामक शेरनी ने पांच शावकों को जन्म दिया था लेकिन तीन शावकों की मौत हो गई है। हाल के दिनों में इटावा सफारी में जितने भी शावकों का जन्म हुआ है वो सभी के सभी सुरक्षित हैं अगर ऐसा नहीं होता तो शावकों की संख्या 10 के ऊपर कैसे पहुंच जाती। 

सफारी के उप निदेशक जयप्रकाश और क्षेत्रीय वन अधिकारी रूपेश श्रीवास्तव से सफारी में शावक के जन्म लेने और उनकी मौत को लेकर जानकारी हासिल करने की कोशिश की गई लेकिन दोनों अधिकारियों ने अपनी निदेशक दीक्षा भंडारी के निर्देशों का हवाला देते हुए जानकारी साझा करने से साफ इंकार कर दिया। 

लायन सफारी की ओर से आज दोपहर बाद एक प्रेस नोट जारी करके दो शावकों के जन्म लेने की जानकारी जरूर दी गई है लेकिन तीन शावकों की मौत की जानकारी छुपा दी गई। सफारी सूत्रों के मुताबिक छह जुलाई को दोपहर एक बजकर 53 मिनट पर सोना नामक शेरनी ने एक शावक को जन्म दिया जबकि नौ जुलाई को तीन शावकों का जन्म हुआ वहीं 10 जुलाई की शाम को एक शावक का जन्म हुआ। इनमे से तीन शावकों की मृत्यु हो गयी।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

जौनपुर से बीएसपी ने धनंजय सिंह की पत्नी की जगह अब श्याम सिंह यादव को क्यों बनाया उम्मीदवार? क्या दबाव में पीछे हटा बाहुबली

जौनपुर से बीएसपी ने धनंजय सिंह की पत्नी की जगह अब श्याम सिंह यादव को क्यों बनाया उम्मीदवार? क्या दबाव में पीछे हटा बाहुबली ..

जौनपुर में बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला धनंजय सिंह का बीएसपी से टिकट कटने के बाद ......